जंतर मंतर पर हाईवोल्टेज ड्रामा, पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच तीखी झड़प

नई दिल्ली। भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ दिल्ली के जंतर मंतर पर धरना दे रहे पहलवानों और दिल्ली पुलिस के बीच बीती रात झड़प हो गई। दोनों पक्षों के बीच काफी देर तक हाईवोल्टेज ड्रामा चलता रहा। इस बीच पहलवानों ने आरोप लगाए कि पुलिस ने उनके साथ अभद्रता की है। बृहस्पतिवार सुबह भी इस मामले को लेकर जंतर-मंतर पर तनाव बना हुआ है।

जानें पूरा घटनाक्रम

  1. जंतर-मंतर पर बुधवार देर रात 10.40 बजे दिल्ली सरकार के मंत्री सोमनाथ भारती बिना अनुमति के बिस्तर लेकर पहुंच गए। पुलिस के जवानों ने जब उन्हें रोकने की कोशिश की तब फोल्डिंग उतारने के दौरान चोट लगने से कुछ समर्थकों को चोट लग गई।
  2. इसके बाद पहलवानों ने हंगामा शुरू कर दिया। पहलवानों ने एक पुलिसकर्मी का वीडियो वायरल कर आरोप लगाया कि दिल्ली पुलिस के कुछ जवानों ने नशे की हालत में धरनास्थल पर पहुंचकर महिला पहलवानों पर अभद्र टिप्पणी की। विनेश फोगाट को गाली दी।
  3. घटना की सूचना मिलते ही बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी जंतर-मंतर पर पहुंच गए जिसके बाद मामला शांत करा दिया गया। 35 सेकंड के वायरल वीडियो में एक पुलिसकर्मी जमीन पर बैठा हुआ दिखाई दे रहा है। वह हाथ जोड़े हुए है।
  4. उसके पीछे से पहलवान बोलते हुए सुनाई दे रहा की पुलिसकर्मी ने शराब पी हुई है। कुछ लोग यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज की है। वीडियो में कुछ लोग जमीन पर बैठे हुए पुलिसकर्मी का मेडिकल कराने की बात भी बोल रहे हैं।
  5. इस पूरे प्रकरण पर डीसीपी नई दिल्ली जिला प्रणव तायल का कहना है कि पुलिसकर्मियों ने किसी भी पहलवान के साथ न तो मारपीट की और न ही किसी के साथ अभद्र व्यवहार किया।
  6. दरअसल सोमनाथ भारती बिना अनुमति के जंतर मंतर पर बिस्तर लेकर धरना देने पहुंचे थे इसलिए पुलिसकर्मियों ने जब उन्हें रोक दिया और बिस्तर उतारने से मना किया तब उनके समर्थकों और पहलवानों की पुलिसकर्मियों से झड़प हो गई।
  7. पहलवानों ने पुलिसकर्मियों पर पिटाई करने का आरोप लगाना शुरू कर दिया। एक पुलिसकर्मी को नशे में खड़े देख कर उन्हे पकड़ कर बैठा लिया गया और वीडियो बनाकर इंटरनेट मीडिया पर वायरल कर दिया गया।
  8. उस पुलिसकर्मी ने किसी के साथ कोई मारपीट नहीं की बल्कि पहलवानों ने ही उनकी पिटाई कर दी। आरोप लगने पर उस पुलिसकर्मी का मेडिकल कराया गया।

जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी के लिए महिला पहलवानों के चल रहे प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों द्वारा रात बिताने और खाने के लिए होटल का उपयोग करने पर विवाद हो रहा है।

इंटरनेट मीडिया पर लोग पहलवानों के प्रदर्शन पर सवाल उठा रहे हैं कि आखिर जब धरना किया जा रहा है तो फिर होटल का उपयोग क्यों कर रहे हैं। हालांकि इंटरनेट मीडिया पर विवाद बढ़ने के बाद पहलवानों ने होटल छोड़ दिया। पहलवानों ने तर्क दिया है कि प्रदर्शनस्थल पर महिला पहलवानों के लिए सार्वजनिक सुविधाओं के अभाव में होटल लिया गया था।

Back to top button