पहलवानों का समर्थन करेंगी खाप पंचायतें, कार्रवाई नहीं हुई तो जाम करेंगे दिल्ली

नई दिल्ली। दिल्ली के जंतर-मंतर पर भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के अध्यक्ष व भाजपा सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ पहलवानों का धरना प्रदर्शन लगातार जारी है। करीब दो हफ्ते से धरने पर बैठे पहलवानों को विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं का समर्थन भी मिल रहा है।

इसी कड़ी में आज रविवार को हरियाणा से खाप पंचायतें पहलवानों के समर्थन में दिल्ली कूच करेंगी। इसके मद्देनजर दिल्ली पुलिस की ओर से बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

टीकरी बॉर्डर पर किसानों ने किया प्रदर्शन

दिल्ली में खिलाड़ियों के समर्थन में खाप पंचायतों के अलावा पंजाब से किसान संगठन भी पहुंच रहे हैं। टीकरी बॉर्डर पर किसानों के जत्थे को रोका गया है। पुलिस द्वारा जिन गाड़ियों को रोका गया है उनमें किसानों के झंडे लगे हैं। रोके जाने को लेकर किसान झंडों के साथ नारेबाजी कर रहे हैं। टीकरी बॉर्डर पर एक तरफ का ट्रैफिक भी जाम हो गया है।

पंजाब से आई महिलाएं खाना बनाने का सामान भी साथ लाई हैं।महिलाओं ने कहा कि वे महिला पहलवानो को इंसाफ दिलाने आयी हैं। अगर उनको इंसाफ नहीं मिला तो जंतर मंतर पर उनका धरना लंबा भी चल सकता है। इसके लिए वे चाय-पानी और खाने का पूरा इंतजाम करके चली हैं। सरकार से आर-पार की लड़ाई होगी।

कार्रवाई नहीं हुई तो दिल्ली जाम करेंगी खापें

लववंशीय खत्री खाप व जटवाड़ा 360 खाप भी अब दिल्ली में धरने पर बैठे पहलवानों के समर्थन में उतर आई हैं। शनिवार को रेलवे रोड स्थित एक निजी कार्यालय में लववंशीय खत्री खाप व जटवाड़ा 360 खाप की एक सामूहिक बैठक हुई।

इसमें सर्वसम्मति से धरने पर बैठे खिलाड़ियों को समर्थन देते हुए फैसला लिया गया है कि सात मई को जंतर-मंतर पर चल रहे खिलाड़ियों के धरने में पहुंचकर आगामी रणनीति तय की जाएगी। लववंशीय खत्री खाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुरेंद्र खत्री ने बताया कि सभी खापों का धरने पर बैठे खिलाड़ियों को पूर्ण समर्थन है।

उन्होंने कहा कि बृजभूषण शरण के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे अन्यथा सभी खापें पहलवान बेटियों के लिए आरपार लड़ाई लड़ेंगी। वहीं जटवाड़ा 360 खाप के प्रधान राजेंद्र सिंह ने कहा कि 56 इंच का सीना होने का दावा करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस मामले में चुप्पी साधे हुए हैं।

उन्होंने चेताया कि यदि सरकार की कार्रवाई नहीं हुई तो दिल्ली को चारों ओर से जाम कर दिया जाएगा। दिल्ली के अंदर पानी, दूध व राशन की सप्लाई भी बंद करवा दी जाएगी। इस मौके पर दोनों खापों के सदस्य मौजूद रहे।

अध्यक्ष का चुनाव लड़ने की कोई इच्छा नहीं

कुंडली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे के पिपली टोल प्लाजा पर धरना दे रहे किसानों को समर्थन देने को शनिवार को सांसद दीपेंद्र हुड्डा पहुंचे। दीपेंद्र हुड्डा ने कहा कि वे भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष का चुनाव नहीं लड़ना चाहते।

Back to top button