कर्मचारियों के लिए क्या है फायदेमंद? उच्च पेंशन स्कीम या EPF; जानें पूरी डिटेल  

नई दिल्ली। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की चर्चा इस समय प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों के बीच खूब हो रही है, क्योंकि EPFO द्वारा संचालित कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए 26 जून तक का समय है।

हालांकि, टैक्सपेयर के पास EPS के तहत उच्च पेंशन का विकल्प चुनने के लिए पर्याप्त समय है, लेकिन उन्हें पता होना चाहिए कि उच्च पेंशन विकल्प चुनने का अर्थ है कम ईपीएफ अंशदान, जिसके परिणामस्वरूप रिटायरमेंट पर पेंशन की निकासी पर कर्मचारी भविष्य निधि कोष (EPF) सिकुड़ सकता है।

क्या है कर्मचारियों के बीच उलझन?

ध्यान देने वाली बात यह है कि अगर आप हाईयर पेंशन स्कीम चुनते हैं तो उसके लिए जो रकम आप देंगे वो आपको पीएफ खाते से ही कटेगी, वहीं दूसरी ओर अब सरकार पीएफ में जमा पैसे पर 8.15 प्रतिशत का अच्छा ब्याज दर देने लगी है। अब ऐसे में कर्मचारियों के बीच यह उलझन है कि उच्च पेंशन स्कीम का विकल्प चुने या पीएफ का पैसा पीएफ अकाउंट में ही रख कर ब्याज कमाए।

किस विकल्प को चुनें?

हायर पेंशन स्कीम सिर्फ उन लोगों के लिए पात्र है जो ईपीएफ के सदस्य होने के मानदंडों को पूरा करते हैं। यदि टैक्सपेयर अपने रिटायरमेंट के बाद उच्च मासिक पेंशन इनकम का सोच रहे हैं तो ईपीएस के तहत आने वाली हायर पेंशन स्कीम को चुन सकते हैं।

यहां आपको यह बता दें कि हर महीने मिली इस पेंशन पर आपको टैक्स भी देना होगा। इस विकल्प का चयन तभी करें, जब रिटायरमेंट के बाद आपको एक साथ पैसों की जगह हर महीने पैसों की जरूरत हो। आपको यह पेंशन तब तक मिलेगी, जब तक आप जीवित रहते हैं उसके बाद इस पेंशन का कुछ हिस्सा पति/पत्नी और बच्चों को भी पात्रता के अनुसार प्राप्त होता रहेगा।

कब करें ईपीएफ का चुनाव

वहीं ईपीएफ का चुनाव तब करें जब आपको अपने पीएफ खाते में पड़े पैसों का उपयोग किसी बड़ी चीज के लिए करना हो, क्योंकि रिटायरमेंट के बाद आपको पीएफ का पैसा एक साथ मिल जाता है। यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि ईपीएस के जैसे आपको ईपीएफ में कोई भी टैक्स नहीं देना है।

इस विकल्प का चयन तब करें, जब आपको रिटायमेंट में बड़ा निवेश करने का इरादा हो, जैसे कि घर खरीदना, या कोई बिजनेस शुरू करना इत्यादि। अगर आपके मन में ऐसे विचार हैं तो आपको पीएफ खाते में पड़े पैसों पर सरकार द्वारा दी जा रही ब्याज से पैसा कमाना चाहिए।

Back to top button