ज्ञानवापी विवाद: दो अहम मामलों में आज सुनवाई, मुस्लिम पक्ष को दाखिल करनी है आपत्ति

वाराणसी। उत्तर प्रदेश के वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद विवाद से जुड़े दो मामलों की आज सोमवार को वाराणसी की जिला अदालत में सुनवाई होनी है। इनमें पहला मामला ज्ञानवापी परिसर के साइंटिफिक सर्वे से जुड़ा है, जिसमें मुस्लिम पक्ष को कोर्ट में आपत्ति दाखिल करनी है।

इसके अलावा विवाद से जुड़े सात एक ही तरह के मामलों की एक ही साथ सुनवाई को लेकर भी कोर्ट फैसला सुना सकता है। सोमवार को दोनों ही अहम मामलों की सुनवाई पर सबकी नजरें होंगी।

दरअसल, 19 मई को ही वाराणसी कोर्ट में अंजुमन इंतजामिया मसाजिद कमिटी को साइंटिफिक सर्वे के लिए आपत्तियां दाखिल करनी थी लेकिन उसी दिन ज्ञानवापी में मिले कथित शिवलिंग की कार्बन डेटिंग को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के चलते आपत्ति नहीं दर्ज नहीं हो पाई थी।

अब आज सोमवार को कमिटी वाराणसी कोर्ट में आपत्तियां दाखिल कर सकती है। बता दें कि सुप्रीम कोर्ट ने कथित शिवलिंग के कार्बन डेटिंग की मांग पर रोक लगा दी थी।

वहीं ज्ञानवापी से जुड़ी सात एक समान याचिकाओं पर जिला जज अजय कुमार विश्वेश की अदालत में सुनवाई होगी कि क्या इन सभी मामलों को एक ही साथ सुना जा सकता है। 17 अप्रैल को जिला अदालत के आदेश के बाद पहली बार 6 सिविल कोर्ट और एक फास्ट ट्रैक कोर्ट से सभी 7 याचिकाओं को निकालकर जिला जज के सामने एक साथ रखा गया था।

Back to top button