CSK व GT के बीच पहला क्वालिफायर आज, गिल के लिए धोनी की क्या होगी रणनीति?

चेन्नई। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) आज मंगलवार को चेन्नई के चेपॉक स्टेडियम में आईपीएल 2023 के पहले क्वालिफायर में गुजरात टाइटंस का सामना करेगी। चेन्नई और गुजरात के बीच पहला क्वालिफायर शाम साढ़े सात बजे से खेला जाएगा, जबकि टॉस आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

इस मैच में बेहद कुशल रणनीतिकार व CSK के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के लिए सबसे बड़ी चुनौती बेहतरीन फॉर्म में चल रहे शुभमन गिल को रोकने की होगी। शुभमन ने पिछले मैच में नाबाद शतक लगाकर विराट कोहली के शतकीय प्रयास पर पानी फेर दिया था जिससे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (RCB) की टीम आईपीएल से बाहर हो गई।

ऐसे में चेन्नई के खिलाफ मैच में इस युवा बल्लेबाज पर सभी की निगाह टिकी होंगी। भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक धोनी उनके लिए निश्चित तौर पर विशेष रणनीति तैयार करेंगे।

CSK के खिलाफ आंकड़ों में गुजरात का पलड़ा भारी

हालांकि CSK को चेपॉक स्टेडियम में हराना भले ही किसी भी टीम के लिए आसान बात नहीं है, लेकिन आंकड़ों में गुजरात का पलड़ा भारी नजर आ रहा है। दोनों टीमों के बीच अब तक खेले तीनों मैच में गुजरात CSK पर हावी रही है। इस सत्र का पहला मैच भी चेन्नई और गुजरात के बीच खेला गया था, जहां गत विजेता टीम ने चेन्नई को पांच विकेट से हराया था।

कान्वे-रुतुराज से रहेगी आशा

दोनों टीमों के पास फाइनल में पहुंचने का एक अतिरिक्त अवसर रहेगा, लेकिन गुजरात की तरह ही चेन्नई की टीम भी बिना कोई जोखिम लिए इस मैच को जीतकर सीधे फाइनल में प्रवेश करना चाहेगी। चेन्नई के लिए डेवोन कान्वे और रुतुराज गायकवाड़ से अच्छी शुरुआत बेहद महत्वपूर्ण होगी। चेपॉक में आजिंक्य रहाणे का प्रदर्शन भी काफी महत्व रखता है।

पिच का मिजाज भी चुनौती

चेपॉक में चेन्नई ने सात मैच खेले हैं, लेकिन प्रत्येक मैच में पिच की प्रकृति बदली हुई नजर आई और इसलिए यह अनुमान लगाना मुश्किल है कि इस मैच में पिच का व्यवहार कैसे होगा। यह मैच इसलिए भी दिलचस्प बन गया है क्योंकि गुजरात की फ्रेंचाइजी भी लगभग चेन्नई के नक्शे-कदम पर ही आगे बढ़ रही है।

उसका मजबूत प्रबंधन और प्रशासन क्रिकेट से जुड़े मुद्दों पर कभी हस्तक्षेप नहीं करता तथा अधिकतर फैसले आशीष नेहरा, गैरी कर्स्टन और विक्रम सोलंकी ही करते हैं। हार्दिक पांड्या के रूप में गुजरात टाइटंस के पास ऐसा कप्तान है जिन्हें कि धोनी की तरह अच्छा रणनीतिकार माना जा रहा है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

चेन्नई सुपर किंग्स: ऋतुराज गायकवाड़, डेवोन कॉनवे, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायुडू, शिवम दुबे, मोइन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश तीक्षणा (इम्पैक्ट सब: मथीशा पथिराना)

गुजरात टाइटंस: ऋद्धिमान साहा (विकेटकीपर), शुभमन गिल, हार्दिक पांड्या (कप्तान), साई सुदर्शन/विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, यश दयाल (इम्पैक्ट सब: जोशुआ लिटिल/दासुन शनाका) )

Back to top button