IPL 2023: CSK व GT के बीच फाइनल आज, जानें संभावित प्लेइंग 11  

अहमदाबाद। मौजूदा विजेता गुजरात टाइटंस आज रविवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल-16 के फाइनल में चेन्नई सुपरकिंग्स की चुनौतियों का सामना करने उतरेगा। कप्तान हार्दिक पांड्या की टीम गुजरात अगर फाइनल मुकाबला जीत जाती है तो वह एक खास रिकॉर्ड बना देगी।

गुजरात आईपीएल के इतिहास की तीसरी ऐसी टीम बन जाएगी जिसने लगातार दो खिताब अपने नाम किए हैं। गुजरात से पहले चेन्नई ने 2010 और 2011 में लगातार खिताब जीते थे, जबकि मुंबई ने 2019 और 2020 में लगातार खिताबी ट्रॉफी जीती थी।

वहीं, धोनी की टीम पांचवां खिताब जीतने के इरादे से उतरेगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि यह धोनी के कॅरिअर का खिलाड़ी के तौर पर अंतिम आईपीएल सत्र और चेन्नई अपने कप्तान को यादगार जीत देने चाहेगी। मैच की शुरुआत शाम साढ़े सात बजे होगी। टॉस इससे आधे घंटे पहले यानी शाम सात बजे होगा।

गिल को रोकना गेंदबाजों के लिए सिरदर्दी

मौजूदा सत्र में दमदार फॉर्म में चल रहे गुजरात के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल को जल्दी आउट करना गेंदबाजों के लिए सिरदर्दी साबित हो रहा है। इस सत्र में तीन शतक लगाने वाले गिल ने पिछले मैच में 129 रन की शानदार शतकीय पारी से गुजरात को फाइनल का टिकट दिलाया था।

हालांकि, गिल के लिए चतुर कप्तान धोनी की रणनीति से बचना होगा। दीपक चाहर की स्विंग या रविंद्र जडेजा की विकेट पर गेंदबाजी। मोईन अली की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद या मथीषा पथिराना की सीधे पैर पर पड़ती गेंद, कोई नहीं जानता कि तकनीक के धनी गिल की एकाग्रता किस गेंद पर भंग होगी।

फाइनल से पहले होगा समापन समारोह

आईपीएल फाइनल मुकाबले से पहले समापन समारोह का आयोजन होगा। इसमें सिंगर डिवाइन, जोनिता गांधी और किंग डीजे न्यूक्लिया हिस्सा लेंगे। बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि की। पिछले साल समापन समारोह में सिंगर एआर रहमान और अभिनेता रणवीर सिंह ने प्रस्तुति दी थी। इस सत्र में उद्घाटन समारोह भी हुआ था।

बारिश के कारण नहीं हुआ मैच तो गुजरात बनेगा विजेता

अगर बारिश या किसी कारण से एक भी गेंद फेंके बिना फाइनल मुकाबला आयोजित नहीं हो पाता है तो ऐसे में गुजरात टाइटंस विजेता बन जाएगा।

आईपीएल नियम के अनुसार, बारिश के कारण अगर 20-20 ओवर का मैच नहीं होता है तो फिर इसे पांच-पांच ओवर का कराया जाएगा, लेकिन पांच-पांच ओवर का भी मैच नहीं हुआ तो एक-एक ओवर का आयोजित होगा।

फिर एक-एक ओवर का भी मुकाबला नहीं हो पाता है तो ऐसे में अंक तालिका में जिस टीम के ज्यादा अंक होंगे वो विजेता बन जाएगा। ऐसे में गुजरात 20 अंकों के साथ शीर्ष पर था, जबकि चेन्नई 17 अंक लेकर दूसरे स्थान पर है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

चेन्नई सुपर किंग्सः डेवोन कॉनवे, ऋतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, अंबाती रायुडू, मोईन अली, रवींद्र जडेजा, एमएस धोनी, दीपक चाहर, तुषार देशपांडे, महेश थिक्षणा, मथीशा पथिराना।

गुजरात टाइटंसः शुभमन गिल, ऋद्धिमान साहा, साईं सुदर्शन, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर, डेविड मिलर, राहुल तेवतिया, राशिद खान, नूर अहमद, मोहम्मद शमी, मोहित शर्मा, जोश लिटिल।

Back to top button