WTC Final: भारत के लिए पहली चुनौती प्लेइंग 11, तो चोट से परेशान है ऑस्ट्रेलिया

ओवल। इंग्लैंड के ओवल में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के दूसरे चक्र (2021-23) का फाइनल मैच खेला जाने वाला है। दोनों टीमें पहली बार यह चैंपियनशिप जीतने के इरादे से मैदान में उतरेंगी।

टीम इंडिया लगातार दूसरी बार टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंची है। पहले फाइनल में भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। इस बार भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया को हराकर 10 साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के लिए पहली चुनौती प्लेइंग 11 का चयन करना होगी। भारतीय टीम में बल्लेबाजों को लेकर कोई समस्या नहीं है, लेकिन गेंदबाजों के चयन को लेकर कप्तान और कोच दोनों को माथापच्ची करनी पड़ सकती है। अश्विन और शार्दुल ठाकुर में से किसी एक खिलाड़ी को ही मौका मिलेगा। वहीं, उमेश यादव और जयदेव उनादकट में भी किसी एक खिलाड़ी को बाहर बैठना होगा।

क्या होगी भारत की टीम?

भारत के लिए शुभमन गिल और रोहित शर्मा का पारी की शुरुआत करना तय है। इसके बाद तीसरे नंबर पर चेतेश्वर पुजारा और चौथे नंबर पर विराट कोहली की जगह पक्की है। अजिंक्य रहाणे पांचवें नंबर पर खेलेंगे। छठे नंबर पर रवींद्र जडेजा को मौका मिलेगा। ऐसे में सातवें नंबर पर केएस भरत या ईशान किशन को मौका दिया जाएगा। पूरी संभावना है कि भरत इस मैच में खेलेंगे।

तेज गेंदबाज के रूप में मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज की जगह पक्की है, लेकिन तीसरे तेज गेंदबाज के लिए उमेश यादव और जयदेव उनादकट के बीच मुकाबला है। वहीं, पांचवें गेंदबाज के रूप में अश्विन और शार्दुल ठाकुर के बीच चयन मुश्किल होगा।

चोट से परेशान ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले ऑस्ट्रेलिया की टीम भी चोट से परेशान है। टीम के स्टार गेंदबाज जोश हेजलवुड यह मैच नहीं खेलेंगे। ऐसे में स्कॉट बोलैंड को मौका मिलना तय है। ऑस्ट्रेलिया के लिए वॉर्नर-ख्वाजा की जोड़ी पारी की शुरुआत करेगी।

इसके बाद मध्यक्रम में लाबुशेन, स्मिथ, हेड और ग्रीन की जगह पक्की है। विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी एलेक्स कैरी पर होगी। तेज गेंदबाज के रूप में कप्तान कमिंस के साथ मिचेल स्टार्क और स्कॉट बोलैंड खेलेंगे। वहीं, नाथन लियोन एकमात्र स्पिन गेंदबाज होंगे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलियाः डेविड वार्नर, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, ट्रेविस हेड, कैमरून ग्रीन, एलेक्स कैरी (विकेटीकपर), मिचेल स्टार्क, पैट कमिंस (कप्तान) स्कॉट बोलैंड, नाथन लियोन।

भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन/शार्दुल ठाकुर, उमेश यादव/जयदेव उनादकट, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज।

Back to top button