150 किमी की रफ्तार से टकराएगा तूफान बिपरजॉय, उठाए गए कई एहतियाती कदम

नई दिल्ली/अहमदाबाद। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय तूफान लगभग 150 किमी की रफ्तार से 15 जून की शाम गुजरात के सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके प्रभाव से 14 से 16 जून तक भारी वर्षा हो सकती है।

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अब तटीय इलाकों की ओर बढ़ रहा है। गुजरात और महाराष्ट्र में बिपरजॉय का असर देखा जा रहा है। दोनों राज्यों में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं।

मौसम विभाग ने बताया है कि 15 जून को बिपरजॉय का खासा असर देखने को मिलेगा। एहतियात के तौर पर पश्चिमी रेलवे ने 95 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। रेलवे का कहना है कि 15 जून तक ये ट्रेनें रद्द रहेंगी। गुजरात सरकार ने बताया की तटीय इलाकों से अब तक 37 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगह पहुंचाया गया है।

पीएम मोदी ने की गुजरात के सीएम से बात

बिपरजॉय को लेकर केंद्र सरकार और राज्य सरकार अपनी नजर बनाए हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात कर स्थिति की जानकारी ली और बचाव प्रबंधन का निर्देश दिया।

15 जून को गुजरात आएगा Cyclone Biparjoy

मौसम विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बताया कि 15 जून की शाम यह सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से टकराएगा। इस दौरान हवा की रफ्तार 135 से 145 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है।

द्वारका में ढहाए जा रहे टावर

गुजरात के द्वारका में चक्रवात बिपरजॉय के मद्देनजर असुरक्षित घोषित किए गए एक रिले टावर को ध्वस्त कर दिया गया है। बाद में यहां नया टावर बनाया जाएगा।

ग्रामीणों में बांटा गया जरूरी सामान

गुजरात के जाफराबाद में अमरेली पुलिस ने सियालबेट के ग्रामीणों को सब्जियां और दूध सहित आवश्यक सामान उपलब्ध कराया।

Back to top button