फ्रूट फेस पैक से पाएं हेल्दी और ग्लोइंग स्किन, जानें बनाने के तरीके

नई दिल्ली। गर्मियों में फ्रेश फ्रूट्स खाने से बॉडी हाइड्रेटेड महसूस करती है। इसके अलावा स्किन के लिए भी यह काफी फायदेमंद होता है। स्किन के लिए फ्रूट बेनेफिट्स केवल खाने तक ही सीमित नहीं है। विटामिन, एंटीऑक्सिडेंट और नेचुरल एसिड से भरपूर, फल स्किन को फिर से जीवंत करने का काम कर सकते हैं, जिससे स्किन हेल्दी और ग्लोइंग नजर आने लगती है।

चेहरे के लिए फल का इस्तेमाल कैसे करें?

पपीता फेस पैक

पपीता पपैन नाम के नेचुरल एंजाइम से भरपूर होता है, जो धीरे-धीरे स्किन को एक्सफोलिएट करके डेड स्किन सेल्स को हटाता है और चेहरे की चमक को बढ़ावा देता है। इसके अलावा इनमें विटामिन ए और विटामिन सी भी पाए जाते हैं, जो स्किन को पोषण देने में मदद करता है।

पपीते का फेस पैक कैसे बनाएं?

एक पके पपीते को मैश कर लें और इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस निचोड़ कर मिलाएं। इस मिक्सचर को कम से कम 15-20 मिनट तक अपने चेहरे और गर्दन पर लगा रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

तरबूज का फेस पैक

तरबूज एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को अल्ट्रावायलेट (यूवी) किरणों से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है। इसमें हाइड्रेटिंग गुण होते हैं, जो चेहरे को चमकदार बनाते हैं।

तरबूज का फेस पैक कैसे बनाएं?

इस फेस पैक को बनाने के लिए तरबूज के कुछ टुकड़ों को ब्लेंड करें और इसका रस छान लें। अब रस में एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। इस मिक्सचर को अपने चेहरे और गर्दन पर 15 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में गुनगुने पानी से धो लें। इससे स्किन फ्रेश महसूस करेगी।

मैंगो फेस पैक

‘फलों का राजा’ आम न केवल स्वादिष्ट होता है बल्कि इसके पास कई स्किन बेनेफिट्स भी होते हैं। आम में ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो डेड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करने में मदद करते हैं, जिससे एक ताजा और चमकदार रंगत मिलती है।

मैंगो फेस पैक कैसे बनाएं?

एक पके आम को मैश कर लें और उसमें एक बड़ा चम्मच दही मिलाएं। बस आपका फेस पैक इस्तेमाल के लिए तैयार है। मनमुताबिक रिजल्ट पाने के लिए इसे कम से कम 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक

मीठे और रसीले स्वाद होने के साथ-साथ स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड के गुण भी पाए जाते हैं। यह त्वचा की चमक और एक्सफोलिएशन के साथ-साथ फाइन लाइन्स और झुर्रियों को कम करने में भी मदद करते हैं।

स्ट्रॉबेरी फेस पैक कैसे बनाएं?

इस फेस पैक को बनाने के लिए एक मुट्ठी पकी हुई स्ट्रॉबेरी को मैश कर लें और उसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिला लें। अच्छी तरह मिलाने के बाद पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। ठंडे पानी से धोने से पहले इसे 15-20 मिनट तक लगा रहने दें।

केले का फेस पैक

केले में विटामिन बी6, सी, सिलिका, पोटेशियम और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो त्वचा की कोमलता को बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। यह स्किन को सन डैमेज से बचाने और हाइपरपिग्मेंटेशन से लड़ने में मदद करता है।

केले का फेस पैक कैसे बनाएं?

पैक तैयार करने के लिए आधा केला, आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू के रस को मिक्स कर लें। अच्छी तरह मिलाएं और कम से कम 20 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाएं। आखिर में ठंडे पानी से धो लें।

डिसक्लेमर: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य से हैं, इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए।

Back to top button