Ashes 2023: क्रिकेटर मोईन अली की बढ़ी मुश्किलें, जुर्माने के साथ मिली वार्निंग

नई दिल्ली। इंग्लैंड के क्रिकेटर मोईन अली पर एशेज टेस्ट सीरीज के दौरान मैच फीस का 25 फीसदी जुर्माना लगाया गया है। पहले एशेज टेस्ट के दूसरे दिन अपने गेंदबाजी करने वाले हाथ में कुछ सूखी चीज लगाने के चलते अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद् (ICC) ने गेंदबाज को कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने के आरोप में एक खराब प्वाइंट दिया है।

मोईन ने स्वीकार किया अपराध

ICC ने कहा कि मोईन अली ने अपराध को स्वीकार करते हुए मैच रेफरी एंडी पाइक्राफ्ट द्वारा प्रस्तावित सजा को स्वीकार कर लिया है। अंपायर इस बात से संतुष्ट थे कि अली केवल अपने हाथ सुखाने के लिए स्प्रे का इस्तेमाल किया था।

स्प्रे को गेंद पर एक आर्टिफिशियल चीज के रूप में इस्तेमाल नहीं किया गया था और इससे गेंद की स्थिति में कोई बदलाव नहीं हुआ, जो कि आईसीसी के नियमों में खंड 41.3 का उल्लंघन है-जिसका मतलब है गलत तरीके से खेलना और गेंद की स्थिति में बदलाव करना। बता दें कि मोईन ने एशेज के पहले टेस्ट के साथ लगभग दो सालों बाद टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है।

दो सालों बाद टेस्ट में मोईन ने की वापसी

मोईन ने दूसरे दिन 29 ओवर फेंके, जिसमें 124 रन देकर 2 विकेट लिए। उन्होंने सितंबर 2021 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी नहीं की है। ऑस्ट्रेलिया की पारी के 89वें ओवर के दौरान मोईन को बाउंड्री पर फील्डिंग करते हुए अपने हाथ पर एयरोसोल कैन से एक पदार्थ छिड़कते हुए देखा गया। अगले ओवर में गेंदबाजी करने से पहले मोईन ऐसा करते हुए पाए गए।

अगले दो सालों में हो सकते हैं निलंबित

ICC ने कहा कि मोईन ने अंपायरों के सीरीज से पहले के निर्देशों का उल्लंघन किया है, जिसमें कहा गया है कि अंपायर की अनुमति के बिना खिलाड़ी हाथों पर कुछ भी नहीं लगा सकते। यह आईसीसी कोड ऑफ कंडक्ट के स्तर 1 का उल्लंघन है, जिसे मोईन के रिकॉर्ड में एक गलत प्वाइंट के रूप में जोड़ा गया है। यह पिछले 24 महीनों में उनका पहला अवगुण प्वाइंट है और अगर वे अगले दो सालों में तीन और प्वाइंट्स जोड़ते हैं तो उन्हें निलंबित किया जाएगा।

Back to top button