पीएम मोदी के अमेरिका दौरे से उद्योग जगत खुश, कहा- यह एक ट्रेंड-सेटिंग यात्रा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका की अपनी पहली आधिकारिक यात्रा समाप्त करते हुए कहा कि भारत-अमेरिका संबंधों की एक नयी, गौरवशाली यात्रा शुरू हो गई है और दुनिया दो महान लोकतंत्रों को अपने रिश्तों को मजबूत करते हुए देख रही है। वहीं, भारतीय उद्योग जगत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के नतीजों की सराहना की है।

महिंद्रा डिफेंस एंड एयरोस्पेस के अध्यक्ष, एसपी शुक्ला ने पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा पर कहा यह एक ट्रेंड-सेटिंग यात्रा है। पीएम मोदी ने दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करते हुए एक बहुत ही महत्वपूर्ण संदेश दिया है जो दोनों देश साथ मिलाकर काम करना चाहते हैं। यह यात्रा कई महत्वपूर्ण परिणामों के साथ बहुत सफल रही

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के अध्यक्ष शुभ्रकांत पांडा ने कहा कि पीएम मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा सेमीकंडक्टर रक्षा अधिग्रहण, महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकी तक पहुंच, अंतरिक्ष सहयोग के लिए आर्टेमिस समझौते और कई महत्वपूर्ण परिणामों के साथ बहुत सफल रही है। छह बकाया व्यापार विवादों का समाधान हुआ।

उन्होंने आगे कहा “मुझे पूरा विश्वास है कि यह आपसी विश्वास और रणनीतिक मुद्दों पर विचारों के अभिसरण के साथ द्विपक्षीय संबंधों में एक नए अध्याय की शुरुआत है। इससे न केवल दोनों देशों को बल्कि बड़े पैमाने पर दुनिया को फायदा होगा। जैसा कि प्रधानमंत्री ने कहा था भविष्य एआई अमेरिका और भारत” इस साझेदारी से भारत और भी अधिक आत्मनिर्भर बनेगा।

वहीं फिक्की के पूर्व अध्यक्ष हर्ष पति सिंघानिया ने पीएम मोदी के अमेरिका दौरे को ऐतिहासिक बताया। सिंघानिया ने पीएम मोदी के इस यात्रा को लेकर कहा कि अर्धचालक, रक्षा, अंतरिक्ष सहयोग और अनुसंधान मुद्दों से संबंधित रणनीतिक समझौते पथप्रदर्शक और महत्वपूर्ण हैं।

भारत संयुक्त राज्य अमेरिका की प्रौद्योगिकी से लाभ उठाएगा और खुद को और अधिक आत्मनिर्भर बनाएगा। इस साझेदारी से नए अवसर पैदा होते हैं। उद्योग जगत में हम यह देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं कि आगे क्या होने वाला है और हमारे दोनों देशों के बीच विकास, सहयोग और आगे की आर्थिक वृद्धि के महान अवसर हैं।

Back to top button