खुला बदरीनाथ हाईवे, गौरीकुंड हाईवे अवरूद्ध; नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

देहरादून। 25 जून से शुरु हुए मानसून से आज 30 जून तक देवभूमि उत्‍तराखंड में हल्की से मध्यम वर्षा का क्रम बना हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये हुए हैं। आज शुक्रवार तड़के राजधानी देहरादून में झमाझम बारिश हुई। वहीं नैनीताल में आधी रात से सुबह तक लगातार बारिश हुई। पिथौरागढ़ में गुरुवार रात साढ़े दस बजे से बारिश शुरू हुई जो आज सुबह तक जारी रही।

इससे पहले गुरुवार को पहाड़ों में बौछारें और मैदानी क्षेत्रों में हल्की वर्षा दर्ज की गई। हालांकि, मौसम विभाग की ओर से भारी वर्षा को लेकर आरेंज अलर्ट जारी किया गया था, लेकिन फिलहाल मौसम का मिजाज सामान्य बना हुआ है।

छिनका के पास खुला बदरीनाथ हाईवे

वहीं छिनका के पास बंद बदरीनाथ हाईवे 17 घंटे बाद शुक्रवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे खोल दिया गया। पुलिस की देखरेख में वाहनों की आवाजाही कराई जा रही है। यहां वन-वे में आवाजाही होने से सुबह से ही वाहनों की कतार लगी है। गुरुवार सुबह से बदरीनाथ हाईवे छिनका के पास भारी भूस्खलन से बंद हो गया था। दोनों ओर 30 हजार से अधिक यात्री हाईवे खुलने का इंतजार कर रहे थे।

बदरीनाथ धाम व हेमकुंड से आने वाले 15 हजार से अधिक तीर्थयात्री पीपलकोटी, जोशीमठ, बिरही आदि स्थानों में ठहरे। जबकि 15 हजार से अधिक तीर्थयात्री क्षेत्रपाल, चमोली में हाईवे खुलने का इंतजार करते रहे। सड़क के दोनों ओर पांच किमी से अधिक वाहनों की कतारें लगी रहीं। हालांकि भूस्खलन स्थल के दोनों ओर दुकानें व बाजार होने के चलते यात्रियों को खाने-पीने की कोई दिक्कत नहीं हुई।

गौरीकुंड हाईवे अवरूद्ध

रुद्रप्रयाग में गौरीकुंड हाईवे तरसाली में आज सुबह से अवरुद्ध चल रहा है। मार्ग खोलने के लिए जेसीबी द्वारा मलबा हटाने का कार्य किया जा रहा है। वहीं केदारनाथ समेत जनपद में हल्के बादल छाए हुए हैं। कई स्थानों पर हल्की बारिश हो रही है। केदारनाथ यात्रा सुचारू है। धाम के लिए आज सुबह सोनप्रयाग से 4000 से अधिक यात्री रवाना हो चुके हैं।

नदी तटीय क्षेत्र में हुई मुनादी

मौसम विभाग की ओर से उत्तराखंड के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा की चेतावनी जारी की गई। जिसको देखते हुए डोईवाला तहसील प्रशासन ने नदी किनारे बसे क्षेत्रों में मुनादी कराई। इस दौरान यहां रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया।

नगरपालिका डोईवाला की टीम ने डोईवाला के सुसवा नदी के किनारे बसे कुडकावाला बस्ती, सौंग नदी किनारे बसी केशवपुरी व राजीव नगर बस्ती सहित नदी के तटीय क्षेत्रों में बसे लोगों के लिए मुनादी कराते हुए सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।

उपजिलाधिकारी शैलेंद्र सिंह नेगी ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है और शुक्रवार की सुबह से तीव्र वर्षा के क्रम को देखते हुए प्रशासन की ओर से सावधानी बरती जा रही है। सभी बाढ़ संभावित क्षेत्र में टीम भेजकर मुनादी करा दी गई है। सभी लोगों को अपने स्तर पर सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा गया है। प्रशासन इस मामले में पूरी नजर रख रहा है।

अगले चार दिन ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार, अगले चार दिन ज्यादातर क्षेत्रों में बादल छाये रहने के आसार हैं। कहीं-कहीं तीव्र बौछार व भारी वर्षा हो सकती है। ज्यादातर क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा की संभावना जताई गई है।

कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार, आज यानी शुक्रवार को पर्वतीय क्षेत्रों में तीव्र बौछार पड़ने और देहरादून समेत ज्यादातर मैदानी क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार हैं। देहरादून, नैनीताल, बागेश्वर, टिहरी, पौड़ी, चमोली व पिथौरागढ़ में कहीं-कहीं भारी वर्षा को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है।

गंगोत्री हाईवे पर आए भारी बोल्डर

गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर मनेरी के पास गुरुवार की शाम को पहाड़ी से अचानक भारी बोल्डर आए। वह तो शुक्र रहा कि उस दौरान हाईवे के उस स्थान पर कोई आवाजाही नहीं कर रहा था। बोल्डर आने से राजमार्ग करीब आधे घंटे अवरुद्ध रहा। मार्ग अवरुद्ध होने के दौरान दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लगी रही। सीमा सड़क संगठन की टीम ने करीब आधे घंटे के अंतराल में राजमार्ग पर सुचारु किया।

Back to top button