भारत में होने वाली SCO बैठक में शामिल होंगे शी जिनपिंग, चीन ने की पुष्टि

बीजिंग चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग भारत की अध्यक्षता में अगले हफ्ते होने वाली शंघाई कॉपरेशन ऑर्गेनाइजेशन (SCO) की बैठक में शामिल होंगे। शी जिनपिंग वर्चुअली इस बैठक से जुड़ेंगे। चीन ने इसकी आधिकारिक घोषणा कर दी है। चीन के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आमंत्रण पर राष्ट्रपति शी जिनपिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए एससीओ की 23वीं परिषद प्रमुखों की बैठक में शामिल होंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि

बता दें कि भारत और चीन के बीच सीमा विवाद के चलते दोनों देशों के रिश्तों में तनाव कायम है। यही वजह है कि चीनी राष्ट्रपति के एससीओ बैठक में शामिल होने को लेकर संशय था। हालांकि अब चीन की सरकार ने आधिकारिक बयान जारी कर शी जिनपिंग के बैठक में शामिल होने की पुष्टि कर दी है। भारत में एससीओ की बैठक चार जुलाई को होनी है।

क्या है SCO

बता दें कि शंघाई सहयोग संगठन (SCO) एक प्रभावी आर्थिक और सुरक्षा संगठन है, जो दुनिया के सबसे बड़े अंतरक्षेत्रीय संगठनों में से एक है। SCO की शुरुआत साल 2001 में चीन के शंघाई में हुई थी। रूस, चीन, किर्गिस्तान, कजाखस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान इसके संस्थापक सदस्य देश हैं।

साल 2017 में भारत और पाकिस्तान को भी इसका स्थायी सदस्य बनाया गया। इस साल SCO की अध्यक्षता भारत के पास है। गौरतलब है कि पहली बार भारत की अध्यक्षता में यह बैठक हो रही है। इससे पहले मंगलवार को बीजिंग स्थित SCO सचिवालय में नई दिल्ली हॉल का उद्घाटन किया गया।

अभी तक SCO सचिवालय में इसके छह संस्थापक देशों के हॉल मौजूद थे लेकिन अब भारत का हॉल भी इस सचिवालय में शुरू हो गया है, जिसमें भारत की विशिष्ट संस्कृति को प्रदर्शित किया गया है। भारतीय विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने इसका उद्घाटन किया।

Back to top button