आज से पीएम मोदी का दो दिवसीय पूर्वांचल दौरा, देंगे हजारो करोड़ की सौगात

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आज पूर्वांचल के दौरे पर रहेंगे। इस दौरान वह गोरखपुर व काशी को हजारो करोड़ की सौगात देंगे। पीएम मोदी दो दिवसीय दौरे के पहले चरण में शुक्रवार को दोपहर 2.15 बजे गोरखपुर पहुंचेंगे। यहां पीएम गीताप्रेस के शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में शामिल होंगे।

गोरखपुर से लखनऊ के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे और रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और कुछ अन्य परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे। कड़े सुरक्षा प्रबंधों के बीच प्रधानमंत्री 110 मिनट गोरखपुर में रहेंगे। इसके बाद पीएम काशी रवाना होंगे।

शाम करीब साढ़े चार बजे रिंग रोड स्थित आदिलपुर गांव में जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद सड़क मार्ग से बरेका गेस्ट हाउस आएंगे, जहां शाम सात बजे भाजपा के निर्वाचित 63 पार्षद समेत 120 से अधिक पदाधिकारियों के साथ टिफिन बैठक कर लोकसभा चुनाव की तैयारी में जुटने के लिए जोश भरेंगे।

इंदिरा गांधी के बाद गोरखपुर जंक्‍शन आने वाले दूसरे पीएम

1973 में बाराबंकी-समस्तीपुर रूट के आमान परिवर्तन की आधारशिला रखने इंदिरा गांधी गोरखपुर आई थीं। जिसके 50 वर्ष बाद अब मोदी पुनर्विकास की आधारशिला रख पूर्वोत्तर रेलवे के विकास की गति का मार्ग प्रशस्त करेंगे। पीएम वंदे भारत को हरी झंडी दिखाकर न सिर्फ पूर्वोत्तर रेलवे के विकास को गति देंगे बल्कि गोरखपुर जंक्शन के पुनर्विकास की नींव रख पूर्वांचल को नई ऊंचाई प्रदान करेंगे।

नौ वर्ष में 41वीं बार अपने संसदीय क्षेत्र में होंगे प्रधानमंत्री

पीएम मोदी का ये काशी में 41वां दौरा है। नरेन्द्र मोदी राष्ट्रीय राजनीति में उतरे तो लोकसभा चुनाव 2014 में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से सांसद और प्रधानमंत्री बने। उसके बाद उन्होंने काशी से ऐसा नाता जोड़ा कि प्रधानमंत्री रहते नौ वर्षों में 40 बार यहां आए।

आज सात जुलाई को वह 41वीं बार काशीवासियों के बीच होंगे। इसके पूर्व वह 24 मार्च को यहां आए थे। गुजरात का मुख्यमंत्री रहते नरेंद्र मोदी 20 दिसंबर को मोहनसराय के खजूरी में भाजपा की विजय शंखनाद रैली की। उसमें बड़ी संख्या में लोग आए थे।

65 स्थानों पर होगा पीएम मोदी का स्‍वागत

पीएम के गोरखपुर आगमन पर भाजपा ने एयरपोर्ट से लेकर गीताप्रेस व रेलवे स्टेशन तक 65 स्थानों पर प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी की है। शहर में जगह-जगह पुष्प वर्षा के बीच मोदी-मोदी की गूंज सुनने को मिलेगी।

3 किमी का इलाका होगा नो-फ्लाइंग जोन

प्रधानमंत्री के प्रवास के दौरान सुरक्षा के सख्‍त बंदोबस्‍त किए गए हैं। गीताप्रेस और रेलवे स्टेशन के तीन किलोमीटर का दायरा नो-फ्लाइंग जोन रहेगा। गुब्बारा व पतंग उड़ाने पर भी प्रतिबंध रहेगा। एंटी ड्रोन गन सहित स्नाइपर भी तैनात किए गए हैं। सुरक्षा में तीन हजार से अधिक जवान तैनात हैं। पीएम पर पुष्पवर्षा करने की तैयारी किए बैठे लोग बैरिकेडिंग के पार से ही ऐसा कर सकेंगे।

सेफ हाउस में KGMU से बुलाए गए दो कार्डियक वैसकुलर सर्जन तैनात

पीएम मोदी के गोरखपुर आगमन पर स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी पूरी कर ली है। फ्लीट व सेफ हाउस में 16 डाक्टर लगाए गए हैं। बाबा राघवदास मेडिकल कालेज को फिनिटिव हास्पिटल (अंतिम अस्पताल) बनाया गया है। वहां सभी विशेषज्ञों को मौजूद रहने के निर्देश दिए गए हैं। केजीएमयू, लखनऊ से दो कार्डियक वैसकुलर सर्जन बुलाए गए हैं, जिन्हें बीआरडी मेडिकल कालेज में ही तैनात किया गया है।

Back to top button