हरियाणा: 5 अगस्त तक नूंह समेत इन जिलों में इंटरनेट बंद, IRB तैनात

नूंह। विहिप, बजरंग दल और अन्य हिंदू संगठनों की तरफ से नूंह में सोमवार 31 जुलाई को निकाली गई जलाभिषेक यात्रा पर हमले और इसके बाद फैली हिंसा की आग से दक्षिण हरियाणा उबर नहीं पा रहा है। हालांकि दो दिनों से पुलिस और केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती के बीच नूंह में शांति है।

यहां बुधवार को कर्फ्यू में दोपहर तीन से पांच बजे तक ढील दी गई लेकिन गुरुग्राम, फरीदाबाद और रेवाड़ी में हिंसा की छिटपुट घटनाएं जारी हैं। नूंह हिंसा में अब तक 41 एफआइआर दर्ज की जा चुकी हैं। 116 आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं। 90 अन्य संदिग्ध अभी पुलिस की हिरासत में हैं।

नूंह में तैनात होगी आइआरबी की बटालियन

हरियाणा के मेवात (नूंह) में हुई हिंसा के बाद मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे हालात पर निगाह रखने के लिए पुलिस महानिदेशक पीके अग्रवाल और सीआइडी चीफ आलोक कुमार मित्तल को नूंह क्षेत्र में कैंप करने के आदेश दिए हैं। दोनों अधिकारियों ने वहां पहुंचकर मोर्चा संभाल लिया।

नूंह क्षेत्र में हिंसा की पुनरावृत्ति न हो, इसके लिए सरकार ने फैसला किया है कि नूंह में IRB (इंडियन रिजर्व बटालियन) की एक बटालियन को स्थायी रूप से तैनात किया जाएगा। वर्तमान में भोंडसी में आइआरबी की दो बटालियन तैनात हैं। इनमें से एक का मुख्यालय अब नूंह में बनाया जाएगा।

हरियाणा के नूंह में सोमवार को हुई दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प को लेकर प्रशासन अलर्ट पर है। नूंह में आज भी कर्फ्यू जारी है। उपद्रव को देखते हुए जिला उपायुक्त प्रशांत पंवार ने धारा 144 लागू की है। पांच अगस्त तक इंटरनेट सेवा बंद है। मामले में गिरफ्तारियों का दौर जारी है।

Back to top button