ज्ञानवापी में ASI सर्वे का काम शुरू, GPR तकनीक का हो रहा इस्तेमाल; सुरक्षा सख्त

वाराणसी। वाराणसी के ज्ञानवापी परिसर में इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश के बाद आज फिर से पुरातात्विक सर्वेक्षण (ASI) सर्वे का काम शुरू हो गया है। भारी सुरक्षा के बीच यहां ASI की टीम पहुंची। सर्वे को लेकर सुरक्षा सख्त कर दी गई है। बता दें कि कल हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी परिसर में ASI सर्वे पर रोक लगाने वाली मुस्लिम पक्ष की याचिका को खारिज कर दिया था।

कोर्ट से हरी झंडी मिलते ही एक बार फिर से सर्वे शुरू हो गया है। जिले की पुलिस और प्रशासनिक महकमा हाई अलर्ट पर है। ज्ञानवापी परिसर के साथ ही पूरे वाराणसी में हाई अलर्ट है।

गौरतलब है कि ज्ञानवापी में सर्वे पिछले दस दिन से रुका हुआ है। ASI की 43 सदस्यीय टीम 24 जुलाई को सर्वे के लिए सुबह सात बजे पहुंची थी, लेकिन दोपहर लगभग 12:30 बजे सुप्रीम कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगा दी और हाईकोर्ट जाने का निर्देश दिया।

जीपीआर तकनीक से हो रहा सर्वे

ज्ञानवापी में सर्वे ग्राउंड पेनीट्रेटिंग रडार (ground penetrating radar- GPR) तकनीक से हो रहा है। ये तकनीक काफी खास है। इसमें बिना जमीन खोदे ही 10 मीटर गहराई तक धातु व अन्य सरंचनाओं के बारे में जानकारी मिल जाती है।

सर्वे में शामिल नहीं हुआ मुस्‍ल‍िम पक्ष

मुस्‍ल‍िम पक्ष की ओर से सर्वे में कोई शामिल नहीं हुआ है। दरअसल, मुस्लिम पक्ष ने एक बार फिर सुप्रीम कोर्ट का रुख किया है, जिसको लेकर आज अहम सुनवाई भी है।

नमाज के लिए खाली किया जाएगा परिसर

ज्ञानवापी परिसर में एएसआई का सर्वे 12 बजे तक चलेगा। दरअसल शुक्रवार को यहां नमाज अदा की जाती है, जिसको देखते हुए परिसर को खाली कराया जाएगा। इसके बाद नमाज के लिए टीम परिसर छोड़ देगी। शाम को 3 से 5 बजे तक सर्वे फिर से शुरु हो सकता है।

Back to top button