2029 तक सैलरी नहीं लेंगे मुकेश अंबानी, कार्यकाल 5 साल बढ़ाने की मांगी मंजूरी

नई दिल्ली। देश की सबसे धनी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज की ओर से मुखिया मुकेश अंबानी को अगले पांच और यानी 2029 तक कंपनी का चेयरमैन और एमडी बनाने के लिए शेयरधारकों से एप्रूवल की मांग की है। इस दौरान मुकेश अंबानी कंपनी से किसी तरह का कोई वेतन नहीं लेंगे।

बता दें, मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की उम्र 66 साल है। कंपनी लॉ के मुताबिक अगर किसी कंपनी के चीफ एक्जीक्यूटिव को 70 साल के बाद भी कंपनी का प्रमुख बने रहना होता है तो उसे नियुक्त करने के लिए एक विशेष प्रस्ताव की आवश्यकता होती है।

अगर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिल जाती है तो 19 अप्रैल, 2024 से मुकेश अंबानी का नया कार्यकाल एमडी और चेयरमैन के रूप में प्रभावी होगा।

विशेष प्रस्ताव में क्या कहा?

रिलायंस की ओर से इस विशेष प्रस्ताव कहा गया कि मुकेश अंबानी 19 अप्रैल, 2027 तक 70 साल के हो जाएंगे। उनके नेतृत्व में कंपनी कई गुना बड़ी हुई है। यह कंपनी के हित में होगा कि वे आगे भी कंपनी का नेतृत्व करें। इस कारण उनके कार्यकाल को अगले 5 साल तक और बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जाता है।

1977 से रिलायंस के बोर्ड में शामिल मुकेश अंबानी

मुकेश अंबानी 1977 से रिलायंस के बोर्ड में हैं और 2002 में पिता धीरूभाई अंबानी के निधर के बाद वे कंपनी के चेयरमैन बने थे। तब से लेकर अब तक वे लगातार इस पद पर बने हुए हैं। उसके कार्यकाल में कंपनी मार्केटकैप के साथ प्रॉफिट और आय को कई गुना बढ़ाने में सफल हुई है।

कोरोना के बाद से नहीं लिया वेतन

वित्त वर्ष 2008-09 से लेकर वित्त वर्ष 2019-20 तक मुकेश अंबानी को रिलायंस से सालाना 15 करोड़ रुपये का वेतन मिलता था, लेकिन कोरोना के कारण उन्होंने इसे छोड़ दिया।

Back to top button