अगस्त में इन बैंकों ने महंगा किया लोन, ग्राहकों पर बढ़ेगा EMI का बोझ

नई दिल्ली। पिछले साल लोन की ब्याज दर काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके पीछे की वजह आरबीआई की ओर से रेपो रेट बढ़ाना था लेकिन पिछली तीन मॉनेटरी पॉलिसी में केंद्रीय बैंक की ओर से रेपो रेट को स्थिर रखा गया है। हालांकि, कुछ बैंक द्वारा ब्याज को अभी बढ़ाया जा रहा है।

अगस्त में एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank), आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank), बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) की ओर से MCLR को बढ़ाया गया है। MCLR वह दर होती है, जिसके आधार पर बैंक कार लोन, होम लोन और पर्सनल लोन की ब्याज दर तय करते हैं। MCLR  दर बढ़ाने से ग्राहकों पर EMI (Equated monthly installment) का बोझ बढ़ेगा।

बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda)

बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से सभी अवधि के एमसीएलआर में 5 आधार अंक (0.05 प्रतिशत) की बढ़ोतरी की गई है। ये नई दरें 12 अगस्त, 2023 से लागू हो गई हैं। इस बढ़ोतरी के बाद एक साल का एमसीएलआर 8.00 प्रतिशत हो गया है।

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank)

एचडीएफसी बैंक की ओर से कुछ चुनिंदा अवधि के एमसीएलआर में 15 आधार अंक तक की बढ़ोतरी की गई है। ये नई दरें 7 अगस्त से लागू हो गई हैं।

बैंक द्वारा ओवरनाइट एमसीएलआर को 10 आधार अंक बढ़ाकर 8.35 प्रतिशत कर दिया गया था। ये पहले 8.25 प्रतिशत था। एक महीने के एमसीएलआर को बढ़ाकर 8.45 प्रतिशत कर दिया गया है, जो पहले 8.30 प्रतिशत था।

वहीं, तीन महीने के एमसीएलआर को 10 आधार अंक बढ़ा दिया गया है। इस कारण ये 8.60 प्रतिशत से बढ़कर 8.70 प्रतिशत हो गया है। छह महीने के एमसीएलआर को 5 आधार अंक 8.90 प्रतिशत से बढ़ाकर 8.95 प्रतिशत कर दिया गया है।

एक साल का एमसीएलआर को 5 आधार अंक बढ़ाकर 9.10 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले 9.05 प्रतिशत था। एक साल से अधिक के एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank)

ICICI Bank की ओर से सभी अवधि एमसीएलआर को 5 आधार अंक बढ़ा दिया गया है। इस बढ़ोतरी के बाद एक साल का एमसीएलआर 8.40 प्रतिशत, तीन और छह महीने का एमसीएलआर 8.45 प्रतिशत और 8.80 प्रतिशत हो गया है।

बैंक ऑफ इंडिया (Bank Of India)

बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कुछ चुनिंदा अवधि के एमसीएलआर में बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के बाद ओवरनाइट एमसीएलआर 7.95 प्रतिशत, तीन और छह महीने का एमसीएलआर 8.30 प्रतिशत और 8.50 प्रतिशत है। एक साल एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत है।

Back to top button