लद्दाख: गहरी खाई में गिरा सेना का ट्रक, 9 जवान शहीद; एक गंभीर

लद्दाख। लद्दाख में शनिवार को सेना की एक गाड़ी 60 फीट खाई में गिर गई। जिसमें 9 जवान शहीद हो गए। सेना के काफिले में पांच गाड़ियां शामिल थीं। जिसमें 34 जवान सवार थे। इस हादसे में एक जवान घायल भी है।

लेह के SSP पीडी नित्या ने बताया कि वाहन के ड्राइवर ने गाड़ी पर कंट्रोल खो दिया। जिससे ट्रक खाई में जा गिरा। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, जेपी नड्डा, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी समेत कई नेताओं ने हादसे पर दुख जताया है।

काफिले में एंबुलेंस समेत 5 गाड़ियां शामिल थीं

एक एंबुलेंस समेत पांच वाहनों का काफिला शनिवार शाम को लेह से लद्दाख के क्यारी के लिए निकला था। ये जवान क्यारी में बने सेना के डिवीजनल हेडक्वॉर्टर जा रहे थे। लेह से क्यारी की दूरी करीब 110 किमी है।

काफिला क्यारी पहुंचने ही वाला था कि 7 किमी पहले न्योमा के पास सेना का एक ट्रक सड़क से फिसल गया और 60 फीट गहरी खाई में जा गिरा। इस ट्रक में 10 जवान सवार थे जिसमें एक जेसीओ भी थे। इनमें 9 की मौत हो गई, एक गंभीर रूप से घायल है।

हादसे में जान गंवाने वाले जवानों के नाम हैं – सिपाही अनुज कुमार, गनर तरणदीप सिंह, गनर चन्द्रशेखर, लांस नायक तेजपाल सिंह, नायब सूबेदार रमेश लाल, लांस नायक मनमोहन सिंह, डीएमटी अंकित कुंडू, हवलदार विजया कुमार, हवलदार महेंद्र सिंह सिकरवार और डीएमटी वैभव भोइते।

पीएम, राष्ट्रपति समेत तमाम नेताओं ने जताया दुख

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्विटर पर  लिखा, लेह के पास दुर्घटना से दुख हुआ जिसमें हमने भारतीय सेना के जवानों को खो दिया है। राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा सदैव याद रखी जायेगी। शोक संतप्त परिवारों के प्रति संवेदनाएँ।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने लिखा, लद्दाख में लेह के पास एक दुर्घटना में भारतीय सेना के जवानों की मौत से दुखी हूं। हम अपने राष्ट्र के प्रति उनकी सेवा को कभी नहीं भूलेंगे। मेरी संवेदनाएँ शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

गृह मंत्री अमित शाह ने दुख जताते हुए लिखा, लद्दाख में सड़क दुर्घटना से बहुत दुखी हूं, जिसमें हमने अपने बहादुर सैनिकों को खो दिया, दुख की इस घड़ी में पूरा देश शोक संतप्त परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

राहुल गांधी ने दुख जताते हुए लिखा, लद्दाख में सेना की गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त होने के कारण हमारे कई जवानों की शहादत का समाचार अत्यंत दुखद है। सभी शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

Back to top button