G20 सम्मलेन: PM मोदी विश्व नेताओं के साथ करेंगे 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें

नई दिल्ली। भारत में 9 और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मलेन होने जा रहा है। कई देशों के प्रतिनिधियों का G20 में शामिल होने के लिए भारत आने का सिलसिला जारी है। वहीं सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 8 सितंबर को पीएम मॉरीशस बांग्लादेशी और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को G20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। जिसको लेकर भारत ने सभी तैयारियां लगभग पूरी कर ली हैं। सुरक्षा व्यवस्था पर भी पैनी नजर रखी जा रही है।

सूत्रों द्वारा मिली जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे। 8 सितंबर को पीएम मॉरीशस, बांग्लादेशी और अमेरिका के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे।

वहीं, 9 सितंबर को जी20 बैठकों के अलावा पीएम यूके, जापान, जर्मनी और इटली के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे और 10 सितंबर को पीएम फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ वर्किंग लंच मीटिंग करेंगे।

इसके बाद वह कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्किये, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, ईयू/ईसी, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था पर पैनी नजर

G-20 शिखर सम्मेलन 2023 के लिए राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्राध्यक्षों और प्रतिनिधिमंडल के आने का क्रम शुरू हो गया है। जिन होटलों में मेहमान आ गए हैं, वहां सुरक्षा का पहरा और सख्त कर दिया गया है। सुरक्षा का पहला घेरा संबंधित देश के राष्ट्राध्यक्ष के सुरक्षाकर्मियों का बनाया गया है। उसके बाद भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का पहरा कड़ा कर दिया है।

Back to top button