एशिया कप का फाइनल आज, जानें श्रीलंका व टीम इंडिया की संभावित प्लेइंग-11

कोलंबो। भारत और श्रीलंका के बीच एशिया कप 2023 का फाइनल आज रविवार 17 सितंबर को खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में यह मुकाबला खेला जाएगा। टीम इंडिया को अपने पिछले मैच में बांग्लादेश के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।

भारत ने सुपर-4 मुकाबले में हारने वाली टीम में कई बदलाव करना चाहेगी। श्रीलंका के खिलाफ अनुभवी खिलाड़ियों की वापसी तय है। दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली, स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और उपकप्तान हार्दिक पांड्या को पिछले मैच में आराम दिया गया था। इन तीनों की वापसी तय है।

अब देखना है कि शुरुआती दो मैचों के बाद टीम से बाहर हुए श्रेयस अय्यर वापसी कर पाते या नहीं। अय्यर चोट के कारण सुपर-4 में एक भी मैच नहीं खेल सके। फाइनल में भी उनका खेलना तय नहीं माना जा रहा है।

तिलक वर्मा और सूर्यकुमार का बाहर होना तय

विराट कोहली को आराम देकर भारत ने तिलक वर्मा को आजमाया लेकिन यह युवा खिलाड़ी बांग्लादेश के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सका। उनके अलावा सूर्यकुमार यादव का वनडे फॉर्मेट में निराशाजनक प्रदर्शन जारी है।

ऐसे में भारत अक्षर पटेल को छोड़कर सुपर-4 में पाकिस्तान और श्रीलंका से जीतने वाली प्लेइंग-11 को फाइनल में उतारेगा। अक्षर पटेल को पिछले मैच में कलाई में चोट लग गई थी। भारतीय क्रिकेट टीम ने कवर के तौर पर वॉशिंगटन सुंदर को बुलाया है। अब सुंदर खेलेंगे या नहीं यह पूरी तरह से पिच पर निर्भर करेगा।

शार्दुल की जगह खेल सकते हैं सुंदर

गेंदबाजी विभाग में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद सिराज दोनों प्लेइंग इलेवन में आएंगे। कुलदीप यादव की भी वापसी होगी। ऐसे में मोहम्मद शमी और प्रसिद्ध कृष्णा का बाहर जाना तय है।

कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान रोहित शर्मा के सामने यह बड़ी चुनौती रहेगी कि वॉशिंगटन सुंदर को टीम में लाए या शार्दुल ठाकुर को बरकरार रखे। प्रेमदासा स्टेडियम में स्पिन गेंदबाजों को काफी मदद मिलती है। शार्दुल की तुलना में सुंदर अच्छी बल्लेबाजी कर लेते हैं। ऐसे में उनका पलड़ा भारी लग रहा।

2010 के बाद दोनों टीमें फाइनल में आमने-सामने

भारत और श्रीलंका की टीम एशिया कप के फाइनल में 13 साल बाद आमने-सामने होंगी। दोनों के बीच पिछली बार फाइनल मैच 2010 में खेला गया था। तब टीम इंडिया ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में श्रीलंका को 81 रन से हराकर खिताब पर कब्जा किया था।

एशिया कप के इतिहास में दोनों टीमों के बीच यह आठवां फाइनल होगा। भारत ने चार बार फाइनल जीतने में सफल रहा। वहीं, लंकाई टीम ने तीन बार खिताब अपने नाम किया।

हेड टू हेड रिकॉर्ड

भारत और श्रीलंका की टीमें वनडे में अब तक 166 बार आमने-सामने हो चुकी हैं। इस दौरान भारत का पलड़ा भारी रहा है। उसने 97 मैच जीते हैं। वहीं, श्रीलंका को 57 मुकाबलों में जीत मिली है। 11 मैचों में नतीजा सामने नहीं आया है। एक मैच टाई रहा है।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग-11

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, ईशान किशन, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या (उपकप्तान), रवींद्र जडेजा, वॉशिंगटन सुंदर/शार्दुल ठाकुर, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज।

श्रीलंका: पथुम निसांका, कुसल परेरा, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलांका, धनंजय डिसिल्वा, दासुन शनाका (कप्तान), दुनिथ वेलालगे, प्रमोद मदुशन/दुशान हेमंथा, कसुन राजिथा, मथीशा पथिराना।

Back to top button