बिहार ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत, CM नीतीश ने की मुआवजे की घोषणा

पटना। बिहार के बक्सर में रघुनाथपुर स्टेशन पर बुधवार रात को एक ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। ये ट्रेन दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से आ रही थी। जानकारी के अनुसार, आनंद विहार कामाख्या नार्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 21 बोगियां बेपटरी हो गई। ट्रेन हादसे में छह लोगों की मौत हुई हैं और करीब 100 लोग से अधिक घायल बताए जा रहे हैं।

नीतीश सरकार देगी चार-चार लाख रुपये

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्रेन हादसे मरने वाले लोगों के परिवारों को 4-4 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है।

कैंप लगाकर हालात का जायजा ले रहे अधिकारी

बुधवार की रात हुए हादसे के बाद यहां बक्सर, भोजपुर और रोहतास जिले के कई अधिकारी पहुंच गए थे इनमें कई अधिकारी अभी भी लगातार स्टेशन और आसपास कैंप किए हुए हैं। घटना के बाद अलग-अलग जिलों से 50 से अधिक एम्बुलेंस एम्बुलेंस घटनास्थल पर स्थल पर पहुंच गई है।

डाउन साइड के दोनों ट्रैक क्षतिग्रस्त

रेल हादसे में दो मेन और दो लूप लाइन मिलकर सभी चार ट्रैक क्षतिग्रस्त हुए हैं। डाउन साइड के दोनों ट्रैक को अधिक नुकसान पहुंचा है। काफी दूरी तक डाउन साइड का ट्रैक पूरी तरह बर्बाद हो गया है।

घायलों का अस्पताल में चल रहा इलाज

रघुनाथपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र घटनास्थल से महज ढाई सौ मीटर दूरी पर है। घायलों को सबसे पहले इसी अस्पताल में लाया गया था। अस्पताल से मिल रही जानकारी के अनुसार ट्रेन हादसे में घायल 75 लोगों का इलाज अलग-अलग अस्पताल में हो रहा है, इनमें 33 लोगों को बक्सर आरा और पटना के अस्पतालों में रेफर किया गया है। कुछ मरीजों का इलाज भोजपुर जिले के जगदीशपुर स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी हुआ है।

इन ट्रेनों का रूट किया गया डायवर्ट

बिहार के रघुनाथ पुर स्टेशन पर हुए रेल हादसे से रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट बदले। लखनऊ की भी कई ट्रेन प्रभावित हुई हैं।

गुरुवार सुबह लखनऊ से रवाना हुई कोटा पटना एक्सप्रेस और इंदौर पटना एक्सप्रेस को दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन गया होकर पटना भेजा जाएगा।

इसी तरह ग्वालियर बरौनी एक्सप्रेस को भी दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन सासाराम आरा पाटलिपुत्र और हाजीपुर के रास्ते भेजा गया।

गुरुवार को आरंभ होने वाली पटना कोटा एक्सप्रेस पटना गया दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन होकर लखनऊ की ओर भेजी जाएगी।

क्षतिग्रस्त कोच को रेलवे ट्रैक से हटाने का चल रहा काम

क्षतिग्रस्त कोच को रेलवे ट्रैक से हटाने के लिए ऑफ साइड की लाइन पर दानापुर और बक्सर बक्सर दोनों ही छोड़ से एक एक एक रेल क्रेन को लगाया गया है। इसके अलावा एक रोड क्रेन और कई जेसीबी की मदद ली जा रही है।

जानकारी दी गई है कि ट्रैक की जो स्थिति है उसके अनुसार इस मार्ग पर परिचालन शुरू करने में अभी वक्त लगेगा। बता दें कि प्रशासन सबसे पहले अप साइड साइड में परिचालन दुरुस्त करने की कोशिश कर रहा है।

आठ ट्रेनें हुईं कैंसिल

रघुनाथपुर रेल हादसे के बाद आठ ट्रेनों के कैंसिल किया गया। वहीं, 22 ट्रेनों के रूट डायवर्ट किए गए। रेल मंत्रालय ने कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट जारी की।

Back to top button