सीरिया में US की एयरस्ट्राइक, ईरान समर्थित आतंकी अड्डों को बनाया निशाना

वाशिंगटन। इजरायल-हमास जंग के बीच अमेरिकी सेना ने आज सुबह पूर्वी सीरिया में ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स से जुड़े दो स्थानों पर एयरस्ट्राइक की है। पेंटागन ने कहा कि ये हमले अमेरिकी ठिकानों और कर्मियों के खिलाफ हाल ही में किए गए ड्रोन और मिसाइल हमलों का जवाब है। पिछले सप्ताह की शुरुआत में अमेरिकी सैनिकों पर सीरिया में हमले हुए थे।

इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर हमले का बदला

पेंटागन के अनुसार, 17 अक्टूबर के बाद से इराक में अमेरिकी ठिकानों और सैनिकों पर कम से कम 12 और सीरिया में चार हमले हुए हैं।

वायु सेना ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा कि उन दो हमलों में 21 अमेरिकी कर्मी घायल हो गए, जिनमें इराक में अल-असद एयरबेस और सीरिया में अल-तनफ गैरीसन को निशाना बनाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था।

अमेरिका संभावित रूप से हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध से संभावित हमलों को रोकने के लिए ईरानी समर्थित समूहों पर जोरदार हमला कर रहा है।

आत्मरक्षा के लिए एयरसट्राइक

सीरिया पर किए गए इस हमले पर अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे. ऑस्टिन का भी बयान आया है। उन्होंने कहा, आज, अमेरिकी सैन्य बलों ने पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGS) और उससे जुड़े समूहों पर आत्मरक्षा के लिए हमले किए।

ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर हमले

अमेरिका का आरोप है कि ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों ने इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर 17 अक्टूबर को हमले किए थे। इन हमलों के परिणामस्वरूप, एक अमेरिकी नागरिक ठेकेदार की मृत्यु हो गई और 21 अमेरिकी कर्मियों को मामूली चोटें आईं, लेकिन तब से सभी घायल हो गए हैं ड्यूटी पर नहीं लौटे।

Back to top button