Cash For Query: एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट मंजूर, कांग्रेस सांसद ने की पक्ष में वोटिंग

नई दिल्ली। TMC सांसद महुआ मोइत्रा के खिलाफ सवाल पूछने के बदले पैसे के लेनदेन के मामले में गुरुवार को सदन की एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट 6-4 से मंजूर कर ली गई। रोचक है कि पक्ष में पड़ने वाले वोटों में एक वोट कांग्रेस का भी था। कांग्रेस सांसद परनीत कौर ने रिपोर्ट के पक्ष में वोटिंग की।

एथिक्स कमिटी की रिपोर्ट में लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से मोइत्रा के निष्कासन की सिफारिश की गई है। अब शुक्रवार को यह कमिटी अपनी रिपोर्ट स्पीकर को सौंपेगी। कहा जा रहा है कि इसके बाद मोइत्रा के खिलाफ कार्रवाई हो सकती है।

दूसरी ओर कांग्रेस सांसद परनीत कौर के रिपोर्ट के पक्ष में वोट देने पर मामले के शिकायतकर्ता और बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने आभार जताया। दुबे का कहना था कि पंजाब हमेशा भारत की अस्मिता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खड़ा रहा है। आज फिर से कैप्टन अमरिंदर सिंह और कांग्रेस की सांसद परनीत कौर ने राष्ट्रीय सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया।

सूत्रों के मुताबिक, मोइत्रा मामले में एथिक्स कमिटी ने 500 पन्नों की रिपोर्ट तैयार की है। इनमें मोइत्रा के खिलाफ गंभीर आरोप लगाए गए हैं। कमिटी ने मोइत्रा से जुड़े मामले को राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से भी गंभीर माना है।

बता दें कि बीजेपी सांसद निशिकांत दुबे ने मोइत्रा पर रिश्वत के बदले कारोबारी दर्शन हीरानंदानी के इशारे पर अडानी समूह को निशाना बनाने के लिए लोकसभा में सवाल पूछने का आरोप लगाया था। हालांकि मोइत्रा ने कमिटी के सामने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों को खारिज कर दिया था।

पक्ष में वोट करने वाले सांसद विरोध में वोट करने वाले सांसद

परनीत कौर (कांग्रेस सांसद)   वैथिलिंगम (कांग्रेस)

विनोद सोनकर (BJP)                 दानिश अली (BSP)

अपराजिता सारंगी (BJP)                    पीआर नटराजन (CPM)

सुमेधानंद सरस्वती (BJP)     गिरधारी यादव (JDU)

राजदीप रॉय (BJP)   

हेमंत गोडसे शिवसेना (शिंदे गुट)    

मोइत्रा के निष्कासन की सिफारिश करने वाली एथिक्स कमिटी की मसौदा रिपोर्ट को चार विपक्षी सदस्यों ने पूर्वाग्रह से ग्रसित और गलत बताया। बीजेपी सांसद विनोद कुमार सोनकर की अध्यक्षता वाली इस कमिटी में कुल 15 सदस्य हैं, जिसमें बीजेपी के सात, कांग्रेस के तीन, बीएसपी, शिवसेना, वाईएसआर कांग्रेस, सीपीएम और जेडीयू के एक-एक सदस्य शामिल हैं।

कमिटी की बैठक के बाद सोनकर ने मीडिया में कहा कि महुआ मोइत्रा पर आरोप को लेकर कमेटी ने रिपोर्ट तैयार की है। आज बैठक में रिपोर्ट पर चर्चा हुई और इसे अपनाने की प्रक्रिया शुरू हुई।

विपक्षी सांसदों ने बताया गलत

विरोध करने वाले विपक्षी सांसदों ने समिति की अनुशंसा को पूर्वाग्रत पर आधारित और गलत बताया। वहीं, बीएसपी सांसद दानिश अली ने कमिटी के अध्यक्ष पर आरोप लगाए हैं। अली ने आरोप लगाया कि कमिटी के अध्यक्ष विनोद कुमार सोनकर और इसमें शामिल बीजेपी सांसदों ने मोइत्रा के मामले में कमिटी की कार्यवाही के बारे में जानकारी मीडिया में लीक की, जो नियमों का उल्लंघन है।

Back to top button