हमास का नया ऑफर, सभी फलस्तीनियों की रिहाई के बदले सभी इस्राइली सैनिकों को करेंगे रिहा

येरुशलम। इस्राइल और हमास के बीच एक महीने से अधिक समय से जारी संघर्ष पर फिलहाल विराम लगा हुआ है। सात अक्तूबर को आतंकियों ने इस्राइल पर हमला कर कई सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था, जिसमें सैनिक भी शामिल हैं। हालांकि, अब एक समझौते के तहत कुछ बंधकों को रिहा करा लिया गया है।

इस बीच हमास ने इस्राइल के सामने एक नया ऑफर रखा है। उसका कहना है कि अगर इस्राइल फलस्तीनी कैदियों को छोड़ता है तो उसके बदले में उसके सभी सैनिकों को रिहा कर दिया जाएगा।

कठिन बातचीत से गुजर रहा

हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी और गाजा के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बासेम नईम ने कहा कि समूह संघर्ष विराम को बढ़ाने के लिए कठिन बातचीत से गुजर रहा है। नईम ने दक्षिण अफ्रीका की यात्रा के दौरान पत्रकारों से कहा कि वह इस्राइल में बंद अपने सभी कैदियों के बदले में सभी इस्राइली सैनिकों को रिहा करने के लिए तैयार हैं। बता दें, संघर्ष विराम आज यानी गुरुवार को समाप्त होने वाला है। नईम ने कहा, ‘हम स्थायी संघर्ष विराम पर बातचीत के लिए मध्यस्थों के साथ प्रयास कर रहे हैं।’

यह है मामला

गौरतलब है, हमास ने सात अक्तूबर को इस्राइल पर हमला कर करीब 240 लोगों को बंधक बना लिया था। वहीं 1200 लोग मारे गए। वहीं इस्राइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में 15000 से अधिक लोग मारे गए।

अब संघर्ष विराम समझौते के तहत 60 इस्राइली बंधकों और 180 फलस्तीनी कैदियों को रिहा कर दिया गया है। हालांकि, समझौते के तहत हमास द्वारा बंधक बनाए गए सैनिकों को बाहर रखा गया है। ऐसा कहा जा रहा है कि आतंकी समूह सैनिकों का इस्तेमाल किसी बड़े सौदे के रूप में कर सकते हैं।

पहले भी हो चुका है समझौता

साल 2011 में इस्राइली सैनिक गिलाद शालित के लिए एक हजार से अधिक फलस्तीनियों का आदान-प्रदान किया गया था। समूह का कहना है कि सात हजार से अधिक फलस्तीनी अभी इस्राइली जेल में बंद हैं। हमास ने अक्तूबर में इस्राइल से सभी फलस्तीनी कैदियों को रिहा करने की मांग की थी।

अब नया प्रस्ताव ऐसे समय में रखा गया है जब युद्ध को खत्म करने के प्रयास तेज हो गए हैं। हमास समूह के एक करीबी सूत्र का कहना है कि हमास संघर्ष विराम को चार दिनों तक बढ़ाने और अधिक इस्राइलियों को रिहा करने के लिए तैयार है।

Back to top button