RBI का तरलता प्रबंधन पर कम आक्रामक दिखना तटस्थता की ओर बढ़ने के संकेत: HDFC के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरुआ

मुंबई। रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की मौद्रिक नीति पर एचडीएफसी बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री अभीक बरुआ ने कहा आरबीआई की नीति यथास्थिति की थी क्योंकि केंद्रीय बैंक ने उम्मीद के मुताबिक अपनी नीति दर और रुख अपरिवर्तित रखा था।
हालाँकि, आरबीआई पिछली नीति की तुलना में तरलता प्रबंधन पर कम आक्रामक लग रहा था जिसे तटस्थता की ओर बढ़ने के संकेत के रूप में देखा जा सकता है।
इसका तात्पर्य यह है कि आरबीआई एक महत्वपूर्ण अधिशेष के खिलाफ कार्रवाई करने की संभावना रखता है, लेकिन यह भविष्य में बड़े घाटे का पक्ष भी नहीं ले सकता है।
हम कर बहिर्प्रवाह के कारण तरलता पर निकट अवधि में कुछ गिरावट का दबाव देख रहे हैं, लेकिन उच्च सरकारी खर्च और विदेशी प्रवाह के कारण 2024 से शुरू होने वाली स्थिति अधिक आरामदायक होगी।
इसके अलावा, आज आरबीआई द्वारा सप्ताहांत और छुट्टियों पर एसडीएफ और एमएसएफ विंडो खोलने जैसे संरचनात्मक परिवर्तन भी सिस्टम में अधिक सममित तरलता संतुलन में मदद कर सकते हैं। आने वाले महीनों में ओवरनाइट रेट एमएसएफ के करीब होने से रेपो रेट की ओर बढ़ना शुरू हो सकता है।
तरलता का रुख भी आरबीआई के मुद्रास्फीति पूर्वानुमान के अनुरूप प्रतीत होता है जो वित्त वर्ष 2025 में Q1 और Q2 में 5.2% और 4% की ओर क्रमिक वृद्धि दर्शाता है।
नीति में दूसरा बदलाव यह था कि वित्त वर्ष 2024 के लिए सकल घरेलू उत्पाद के पूर्वानुमान में 7% की बढ़ोतरी हुई – जो कि पूरे वर्ष के लिए 6.8% की हमारी अपेक्षा से अधिक है। दिलचस्प बात यह है कि अगले वित्तीय वर्ष के लिए, आरबीआई जीडीपी अनुमान भी Q1 और Q2 FY25 में 6.7% और 6.5% के उच्च स्तर पर बना हुआ है।
क्या ये उत्साहित आंकड़े संकेत देते हैं कि मौद्रिक नीति को लंबे समय तक सख्त बनाए रखने की गुंजाइश है या वास्तव में मौद्रिक नीति में कुछ ढील से समर्थन मिलने की संभावना है, यह एक खुला प्रश्न बना हुआ है।
अभी के लिए, हम उम्मीद करते हैं कि आरबीआई 2024 में जून/अगस्त नीति से पहले अपना दर कटौती चक्र शुरू नहीं करेगा।

Back to top button