कड़ाके की ठंड से ठिठुरने लगा उत्तराखंड, जमने लगे झरने; माइनस में पहुंचा तापमान

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम के करवट बदलते ही बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। चारधाम समेत तमाम चोटियां बर्फ से लकदक हो गई हैं। जिससे पारे में गिरावट दर्ज की गई और प्रदेशभर में ही कड़ाके की ठंड शुरू हो गई है। प्रदेश में आज भी ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्के हिमपात के आसार हैं।

मौसम विभाग के अनुसार चोटियों पर हिमपात का क्रम जारी रह सकता है। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर जिले में उथला कोहरा छाया रह सकता है। ज्यादातर क्षेत्रों में पारे में गिरावट आने की आशंका है।

बद्रीनाथ, केदारनाथ समेत यहां हुई बर्फबारी

उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में मंगलवार दोपहर बाद मौसम ने करवट ली और आंशिक बादल मंडराने लगे। हालांकि, मैदानी क्षेत्रों में आसमान साफ रहा और धूप खिली रही। बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री, हेमकुंड साहिब व औली समेत तमाम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में शाम को बर्फबारी का दौर शुरू हुआ और देर शाम तक ज्यादातर चोटियों ने सफेद चादर ओढ़ ली।

यहां हुआ सीजन का पहला हिमपात

गंगोत्री और यमुनोत्री धाम सहित जनपद उत्तरकाशी के ऊंचाई वाले क्षेत्र में जमकर बर्फबारी हुई। हर्षिल घाटी और हरकीदून घाटी में इस सीजन का पहला हिमपात हुआ है। रुद्रप्रयाग में केदारनाथ धाम में जोरदार बर्फबारी हुई।

माइनस में पहुंचा तापमान

केदारनाथ में अधिकतम तापमान माइनस एक डिग्री न्यूनतम तापमान माइनस आठ डिग्री सेल्सियस पहुंचने से पेयजल लाइनों में पानी जम चुका है।

वहीं, चमोली जिले में बद्रीनाथ धाम और हेमकुंड साहिब की ऊंची चोटियों पर भी बर्फबारी हुई है। दोपहर बाद निचले इलाकों में वर्षा के साथ औली, गौरसों सहित ऊंची चोटियों में बर्फबारी के चलते कड़ाके की ठंड पड़ रही है।

Back to top button