लोकसभा चुनाव में BJP को मिलेगी सबसे ज्यादा सीटें, पर सरकार नहीं बनेगी: शशि थरूर

कोझिकोड। 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर अभी से सभी राजनीतिक दलों ने तैयारियां तेज कर दी हैं। इस बीच कांग्रेस नेता व सांसद शशि थरूर का बड़ा बयान सामने आया है। थरूर ने कहा कि इस चुनावों में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी।

भाजपा की सीटें होगी कम

थरूर ने कहा कि भाजपा सबसे ज्यादा सीटें तो लाएगी, लेकिन पहले के मुकाबले इसकी सीटें गिरेंगी। भाजपा के संभावित सहयोगी अब समर्थन देने को तैयार नहीं होंगे और इसके बजाय विपक्षी गठबंधन का समर्थन कर सकते हैं।

भाजपा सरकार नहीं बनेगी

केरल साहित्य महोत्सव (KLF) में बोलते हुए थरूर ने कहा कि मुझे अब भी उम्मीद है कि भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी, लेकिन मेरा मानना है कि उनकी संख्या इतनी कम हो जाएगी की सरकार न बन सके। कांग्रेस को उम्मीद है कि वो अधिक से अधिक राज्यों में विभिन्न दलों से समझौते कर लेगी, ताकि हार से बचा जा सके।

सीट-बंटवारे का पैटर्न हर राज्य में अलग होगा

कांग्रेस नेता ने कहा कि I.N.D.I. गठबंधन के सीट-बंटवारे का पैटर्न अलग-अलग राज्यों में अलग होगा। उन्होंने दो पड़ोसी राज्यों केरल और तमिलनाडु का उदाहरण दिया।

उन्होंने कहा केरल में यह कल्पना करना लगभग असंभव है कि विपक्षी गठबंधन के दो प्रमुख प्रतिद्वंद्वी, यानी CPI(M) और कांग्रेस कभी सीट-बंटवारे पर सहमत होंगे, लेकिन ठीक बगल में तमिलनाडु में CPI, CPI(M), कांग्रेस और DMK सभी एक साथ सहयोगी हैं और यहां कोई विवाद नहीं है।

सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को वोट दें

सांसद थरूर ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण बात ये है कि इस देश के लोगों को याद दिलाने की जरूरत है कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति को वोट दें, क्योंकि ‘मोदी, मोदी’ का नारा लगाने वालों को पता होना चाहिए कि केवल वाराणसी के लोग ही वोट कर सकते हैं। हमें अपने क्षेत्र में सबसे बेहतर उम्मीदवार को चुनना होगा।

Back to top button