गर्भगृह के अंदर लाई गई रामलला की मूर्ति, आज तीर्थ पूजन सहित ये हैं कार्यक्रम

अयोध्या। अयोध्या नगरी अपने आराध्य के स्वागत के लिए तैयार है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले अनुष्ठान शुरू हो गए हैं। सात दिनों तक होने वाले इस अनुष्ठान का तीसरा दिन है। गुरुवार को तीर्थ पूजन, जल यात्रा, जलाधिवास और गंधाधिवास का कार्यक्रम होना है।

भगवान राम की मूर्ति को अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर लाया गया। मूर्ति को क्रेन की मदद से अंदर लाने से पहले गर्भगृह में विशेष पूजा की गई थी।

आज PMO से आएगा प्रतिनिधि मंडल

रामलला की प्रतिमा के प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों को परखने के लिए प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) का प्रतिनिधि मंडल गुरुवार को रामनगरी में रहेगा। इस दल में पीएमओ के अधिकारियों के साथ एसपीजी के उच्चाधिकारी भी शामिल होंगे। यह दल प्रधानमंत्री की सुरक्षा व्यवस्था व उनके दौरे से जुड़ी अन्य तैयारियों की समीक्षा करेगा।

आज का कार्यक्रम

गुरुवार को मध्याह्न 1:20 बजे संकल्प होगा। उसके बाद गणेशाम्बिकापूजन, वरुणपूजन, चतुर्वेदोक्त पुण्याहवाचन, मातृकापूजन, वसोर्धारापूजन (सप्त घृत मातृका पूजन), आयुष्यमन्त्रजप, नान्दीश्राद्ध, आचार्यादिचऋत्विग्वरण, मधुपर्कपूजन, मण्डपप्रवेश,

पृथ्वी- कूर्म- अनन्त- वराह-यज्ञभूमि-पूजन, दिग्ररक्षण, पञ्चगव्य – प्रोक्षण, मण्डपाङ्ग वास्तुपूजन, वास्तु बलिदान, मण्डप सूत्रवेष्टन, दुग्ध- धारा, जलधाराकरण, षोडशस्तम्भपूजनादि मण्डपपूजा (तोरण, द्वार, ध्वज, आयुध, पताका, दिक्पाल, द्वारपालादिपूजा), मूर्ति का जलाधि वास, गन्धादिवास, सायंकालिक पूजन एवं आरती होगी।

चार दिन पालकी से मंदिर परिसर भ्रमण करेंगे रामलला

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा वैदिक संस्कारों के बीच मंगलवार को प्रारंभ हो गई। मंदिर के नवनिर्मित गर्भगृह में प्रतिष्ठित किए जाने के पहले नित्य चार दिन तक रामलला का अधिवास होगा, प्रत्येक अधिवास के बाद रामलला को पालकी से मंदिर परिसर का भ्रमण कराया जाएगा।

सितारों की प्रस्तुति से भी सज रही रामनगरी

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव बॉलीवुड के सितारों की प्रस्तुति से भी सज्जित हो रहा है। धर्मपथ के बगल विशाल मैदान में उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने दूसरे दिन की प्रस्तुति का उद्घाटन किया।

इसके बाद मंच पर रावण की भूमिका में प्रस्तुत मनीष शर्मा ने आकर्षण चुराया। रामकथा के आविर्भाव के प्रसंग में शिव-पार्वती की कैलाश पर उपस्थिति का मंचन भी मनोहारी रहा। शिव की भूमिका में बिंदु दारा सिंह ने प्रभावित किया।

Back to top button