व्यास जी तलगृह में चलती रही पूजा, ऊपर होती रही नमाज; 30 साल बाद किए दर्शन

वाराणसी। ज्ञानवापी के व्यास जी के तहखाने में स्थापित किए गए विग्रहों की पूजा-उपासना, राग-भोग, आरती आदि शुक्रवार को दूसरे दिन भी श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर न्यास के तत्वावधान में बाबा मंदिर के पुजारियों-अर्चकों के माध्यम से जारी रही।

दूसरे दिन भी काफी संख्या में आम भक्त बाबा विश्वनाथ के साथ साथ-साथ तलगृह में स्थापित देव विग्रहों के दर्शन के लिए पहुंचते रहे। इसके साथ ही ऊपर ज्ञानवापी में जुमे की नमाज चलती रही तो नीचे दर्शन-वंदन का क्रम जारी रहा। श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में आने वाले तमाम श्रद्धालु व्यासजी के ज्ञान तलगृह तक भी जा रहे हैं।

बाहर गेट से ही दर्शन कर रहे लोग

तलगृह में अभी आम दर्शनार्थियों को प्रवेश की अनुमति नहीं है, इसलिए लोग प्रशासन द्वारा बनाई गई व्यवस्था के अनुरूप बाहर गेट से ही दर्शन कर रहे हैं। व्यास तहखाना गेट पर लोहे की अस्थाई बैरिकेडिंग लगाई गई है। भक्त लगभग 20-22 फीट दूरी से देव विग्रहों के दर्शन पा रहे हैं। तहखाने के प्रवेश द्वार पर सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है।

30 सालों बाद पूजा कर खुश हैं आम श्रद्धालु

श्रद्धालुओं ने की प्रशासनिक व्यवस्था की सराहना बाबा धाम से बाबा विश्वनाथ का दर्शन-पूजन करने के बाद 30 वर्षों बाद न्यायालय के आदेश पर खुले तलगृह में स्थापित देव विग्रहों का दर्शन-पूजन कर भक्तों का हृदय आह्लादित है।

दर्शन कर निकले लोगों ने दी ये प्रतिक्रिया

दर्शन कर बाहर निकले स्थानीय भक्त अभिषेक शर्मा, तरंग जायसवाल, मनु अवस्थी आदि ने बताया कि अंदर काफी बेहतर व्यवस्था है। प्रशासन के लोग श्रद्धालुओं का काफी सहयोग कर रहे हैं। तलगृह के द्वार पर भीड़ न लगे, इसलिए दर्शन करते ही श्रद्धालुओं को आगे बढ़ा दिया जा रहा है।

Back to top button