पाकिस्तान: 12.85 करोड़ मतदाता आज चुनेंगे नई सरकार, तीन पार्टियों के बीच महा-मुकाबला

इस्लामाबाद। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में आतंकी घटनाओं के बीच गुरुवार को नई सरकार बनाने के लिए करीब 12.85 करोड़ लोग मतदान कर सकेंगे। चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए देशभर में करीब साढ़े छह लाख सुरक्षाकर्मियों को उतारा गया है।

माना जाता है कि सबसे आगे चल रहे पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को शक्तिशाली सेना का समर्थन प्राप्त है। पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने के कारण, शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने की उम्मीद है।

इन तीन पार्टियों के बीच मुकाबला

आम चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N), पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) और बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के बीच मुकाबला है। लेकिन, पूर्व पीएम नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पीएमएल-एन सेना की आखों का तारा बनी हुई है। इसलिए विश्लेषक उसे आगे मान रहे हैं। वहीं, जनता में अधिक लोकप्रिय PTI का चुनाव चिह्न जब्त होने से उसे निर्दलीय लड़ना पड़ रहा है।

12 करोड़ से अधिक लोगों को मतदान का अधिकार

पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार, मतदान आज (गुरुवार) सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा जो शाम पांच बजे तक चलेगा। कहा, कुल 12,85,85,760 पंजीकृत मतदाता नेशनल असेंबली के 5,121 उम्मीदवारों के लिए मतदान कर सकेंगे। उम्मीदवारों में 4,807 पुरुष, 570 महिलाएं व दो ट्रांसजेंडर हैं।

इसी तरह चार प्रांतीय असेंबली के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं। पाकिस्तान की कुल 336 नेशनल असेंबली सीटों में से 266 पर प्रत्यक्ष चुनाव होते हैं। लेकिन बाजपुर सीट पर एक उम्मीदवार की हत्या के बाद वहां मतदान स्थगित हो जाने से 265 सीटों पर ही चुनाव हो रहे हैं।

मतदान के 14 दिनों के भीतर चुनाव परिणाम आ जाने चाहिए

इसके अतिरिक्त 60 सीटें महिलाओं के लिए व 10 अल्पसंख्यों के लिए आरक्षित हैं, जो जीतने वाली पार्टियों द्वारा आनुपातिक प्रतिनिधित्व से भरी जाती हैं। इसी तरह चार असेंबली की 749 सीटों में से 593 सीटों पर प्रत्यक्ष चुनाव होते हैं। नियम के अनुसार, मतदान के 14 दिनों के भीतर चुनाव परिणाम आ जाने चाहिए। लेकिन चुनाव आयोग ने संकेत दिए हैं कि कुछ क्षेत्रों में सुरक्षा व अन्य कारणों से चुनाव परिणाम आने में देरी हो सकती है।

दशकों का यह सबसे बेकार चुनाव: PTI

जेल में बदं पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी PTI ने बुधवार को आरोप लगाया कि पाकिस्तान आठ फरवरी के चुनावों में अपनी पसंद की सरकार बनाने के लिए मनचाहा परिणाम हासिल करने के लिए शक्तिशाली सैन्य प्रतिष्ठान के हाथों दशकों में अपनी ”सबसे खराब राजनीतिक इंजीनियरिंग” का गवाह बन रहा है। PTI ने आरोप लगाया कि उनकी पार्टी के समर्थित उम्मीदवारों को चुनाव प्रचार नहीं करने दिया गया। PTI ने अपना प्रचार इंटरनेट मीडिया के सहारे ही किया।

Back to top button