भारत में शामिल होना चाहते हैं PoK के नागरिक, दिन-ब-दिन जोर पकड़ रही विलय की मांग

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर (PoK) के लोग बिना  किसी देरी के अब जल्द से जल्द भारत में शामिल होना चाहते हैं। वहां भारत में विलय की मांग दिन-प्रतिदिन जोर पकड़ रही है। पाकिस्तानी सेना की तरफ से जान के खतरे की वजह से ब्रिटेन में निर्वासन में रह रहे PoK निवासी अजमद अयूब मिर्जा ने बताया कि रोज PoK से सैकड़ों लोग पूछते हैं कि आखिर कब तक उन्हें पाकिस्तानी सेना के अत्याचार सहने पड़ेंगे।

PoK के लोगों का कहना है कि वे आधिकारिक रूप से भारत के निवासी हैं और अब हकीकत में भारत में मिलने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते हैं।

मिर्जा कहते हैं कि पाकिस्तानी हुक्मरान PoK को आजाद कश्मीर कहते हैं, लेकिन यहां के लोगों के हालात गुलामों से भी बदतर हैं। दशकों से आजादी के नाम पर पाकिस्तानी सेना PoK में दमन कर रही है और कश्मीर में आतंक फैला रही है। अब लोगों को समझ आने लगा है कि जो मुल्क खुद आर्थिक बर्बादी के मुहाने पर बैठा है, वह उनका क्या भला कर पाएगा।

ऐसे में कश्मीर में धर्म के नाम पर जो जहर फैलाया गया था उसका असर भी खत्म होने लगा है। मिर्जा ने बताया, PoK के तमाम संसाधनों पर पाकिस्तानी सेना और सरकार का कब्जा है। यहां आम लोगों को दो वक्त के खाने के लिए मुसीबतों का सामना करना पड़ा रहा है।

Back to top button