उप्र रास चुनाव: BJP के 8वें उम्मीदवार ने रोचक बनाया मुकाबला,समझिए वोटों का गणित

लखनऊ। उप्र से राज्यसभा चुनाव में भाजपा को आठवीं सीट के लिए नौ और सपा को तीसरी सीट के लिए तीन वोट का जुगाड़ करना होगा। दस सीटों के लिए हो रहे चुनाव में भाजपा ने आठवां प्रत्याशी उतार कर मुकाबला रोचक बना दिया है।

विधानसभा में मौजूदा समय में 403 में से 399 विधायक हैं। एक प्रत्याशी को जिताने के लिए 37 वोट की आवश्यकता है। एनडीए को आठ सीट जीतने के लिए 296 मत चाहिए, उनके पास करीब 287 मतों का इंतज़ाम है। ऐसे में भाजपा को संजय सेठ को राज्यसभा भेजने के लिए नौ वोट और चाहिए।

सपा के पास 108 वोट हैं, लेकिन उनके दो विधायक जेल में बंद हैं। उन्हें मतदान की अनुमति मिलने पर संशय हैं। सपा को तीसरा जिताने के लिए 111 वोट चाहिए। यदि कांग्रेस के 2 वोट सपा को मिलते हैं तो भी 3 अतिरिक्त वोट चाहिए।

जेल में बंद हैं तीन विधायक

इसमें सुभासपा के अब्बास अंसारी जेल में हैं। यदि उन्हें जेल से आकर वोट देने की अनुमति मिलती हैं तो ही वे मतदान कर सकेंगे। अब्बास को मंजूरी मिली तो जेल में बंद सपा के विधायक इरफ़ान सोलंकी और रमाकांत यादव को भी जेल से आकर वोट डालने की मंजूरी मिलेगी। ऐसे में सम्भावना जताई जा रही है कि सरकार जेल में बंद विधायकों को वोट देने की मंजूरी का विरोध करे।

बसपा की एक वोट पर सब की नजर

राज्यसभा चुनाव में बसपा की एकमात्र वोट पर सबकी नजर है। बसपा ने अभी तक अपने पत्ते नहीं खोले हैं। लेकिन राष्ट्रपति चुनाव और उपराष्ट्रपति चुनाव में बसपा ने एनडीए का समर्थन किया था। अब देखना होगा कि राज्यसभा चुनाव में बसपा किसके साथ जाती है।

बसपा किसी का समर्थन करती है या तटस्थ रहते हुए मतदान से दूर रहती है। हालांकि बसपा विधायक उमाशंकर सिंह ने राम मंदिर के मुद्दे पर प्रधानमंत्री के बधाई प्रस्ताव का भी समर्थन किया था और वह एनडीए विधायकों के साथ राम मंदिर के दर्शन करने भी गए थे।

क्रॉस वोटिंग करने पर भी सदस्यता पर नहीं पड़ेगा असर

राज्यसभा चुनाव में सभी दलों की ओर से अपने विधायकों को पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में मतदान करने के लिए व्हिप जारी किया जाएगा। व्हिप के बाद सभी विधायकों को मतदान स्थल पर तैनात पोलिंग एजेंट को अपना मत पत्र दिखाते हुए मतदान करना होगा, लेकिन यदि किसी विधायक ने पार्टी व्हिप के खिलाफ जाकर क्रॉस वोटिंग की तो भी उसकी सदस्यता पर या मत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

सुप्रीम कोर्ट ने कुलदीप नैयर के केस में यह फैसला दिया है कि राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग करने पर किसी विधायक की सदस्यता को समाप्त नहीं किया जा सकता।

भाजपा के वोटों का गणित

भाजपा       252

अपना दल एस            13

राष्ट्रीय लोकदल            9

सुभासपा     6

निषाद पार्टी  6

287 वोटों का गणित

सुभासपा के अब्बास अंसारी जेल में बंद हैं, लिहाजा एनडीए के पास कुल 285 वोट हैं।

भाजपा को लोकतान्त्रिक दल जनसत्ता के 2 वोट मिल सकते हैं।

इस तरह भाजपा के पास कुल 287 वोट का गणित हैं।

Back to top button