‘बैजबॉल की सच्चाई सबके सामने आई’, इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी का स्टोक्स और उनकी रणनीति पर तीखा हमला

राजकोट। इंग्लैंड के पूर्व बल्लेबाज माइकल वॉन ने राजकोट में भारत के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुए तीसरे टेस्ट में खराब प्रदर्शन के बाद बेन स्टोक्स की अगुआई वाली टीम की ‘बैजबॉल’ रणनीति की आलोचना की है। भारत ने रविवार को इंग्लैंड को 434 रनों से हराकर अपनी सबसे बड़ी टेस्ट जीत दर्ज की।

557 रन के असंभव लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में 122 रन पर ऑलआउट हो गई। इंग्लैंड की खराब बल्लेबाजी को लेकर वॉन ने कहा कि इंग्लैंड का ‘बैजबॉल’ भारतीय परिस्थितियों में उजागर हो गया है। उसकी असली तस्वीर सबके सामने आ गई है।

‘बैजबॉल का पर्दाफाश हुआ’

वॉन ने एक इंटरव्यू में कहा, ‘मुझे डर है कि इस सप्ताह बैजबॉल का पर्दाफाश हो गया है। जब यह काम करता है तो यह बहुत अच्छा होता है। पहला टेस्ट एक ऐसी पिच थी जहां गेंद ने हर तरह की हरकत की। इसलिए हमें उस पिच पर बैजबॉल मिला, लेकिन आखिरी दो टेस्ट जहां पिचें सकारात्मक इरादे से खेलने के लिए बिल्कुल सटीक थीं, वहां हमारी बल्लेबाजी ढह गई। यहां कॉमन सेंस के साथ खेलने की जरूरत थी।

‘इस मैच से कुछ सकारात्मक चीजें नहीं मिलीं’

चौथे दिन भारत के मैच खत्म करने से पहले वॉन ने भविष्यवाणी की थी कि इंग्लैंड को ‘बैजबॉल’ युग में पहली बार अपमान का सामना करना पड़ सकता है। उन्होंने कहा था, ‘ईमानदारी से कहूं तो यहां इंग्लैंड के लिए गड़बड़ हो सकता है। उन्होंने बैजबॉल युग में मैच हारे हैं, लेकिन उन्हें इस बुरी तरह कभी नहीं हराया गया है। यह पहली बार हो सकता है। वॉन ने इस बात पर और प्रकाश डालने के लिए सोशल मीडिया पर एक पोस्ट भी डाला था।

उन्होंने लिखा, ‘जब भी यह इंग्लैंड की टीम पिछले दो वर्षों में हारी है, तो आप हमेशा उन मैचों से कुछ सकारात्मकता लेने में सक्षम रहे हैं। उन्हें इस बुरी तरह नहीं हराया गया है। यह एक वेक अप कॉल की तरह लग रहा है जो निश्चित रूप से एक मैसेज दे रहा है कि आप अच्छी टीमों के खिलाफ सिर्फ एक रणनीति से नहीं खेल सकते हैं। वॉन ने यह भी कहा कि अंग्रेजी खेमे में कॉमन सेंस होना चाहिए कि ‘बैजबॉल’ हर जगह काम नहीं कर सकता है।

स्टोक्स ने बैजबॉल का किया बचाव

वहीं, अपनी टीम की हार पर इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने बैजबॉल का बचाव किया है। उन्होंने कहा, ‘बेन डकेट ने अविश्वसनीय पारी खेली। यही वह टोन था जिसे हम बल्ले से सेट करना चाहते थे। पहली पारी में हम रन बनाने के अवसर ढूंढ रहे थे और भारत के टोटल के नजदीक पहुंचने के बारे में सोच रहे थे।

विकेट जिस तरह से खेल रहा था, हम नजदीक जाना चाहते थे, लेकिन कभी-कभी ऐसा नहीं होता है। ड्रेसिंग रूम में राय हमारे लिए मायने रखती है। हम सीरीज में 1-2 से पीछे हैं. लेकिन अभी दो मैच बाकी हैं। हम इस मैच को पीछे छोड़ देते हैं। हमें पता है कि सीरीज जीतने के लिए हमें अगले दो मैच जीतने होंगे।

Back to top button