इस्राइल और हमास के बीच जंग जारी, युद्धविराम की हो रही नई कोशिशें

येरुशलम। इस्राइल और हमास के बीच जारी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच, इस्राइली सेना (IDF) ने हमास के आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए हमले तेज कर दिए हैं। जानकारी के मुताबिक, इस्राइली रक्षा बलों के लड़ाकों ने गाजा पट्टी के खान यूनिस में हमास की एक किलोमीटर से लंबी सुरंग पर भीषण बमबारी कर उसे ध्वस्त कर दिया है।

आईडीएफ ने दावा किया कि इस सुरंग का इस्तेमाल आतंकी संगठन हमास के वरिष्ठ नेताओं द्वारा किया जाता था। आईडीएफ ने यह भी बताया कि विशिष्ट याहलोम लड़ाकू इंजीनियरिंग इकाई के सैनिकों ने सुरंग पर जोरदार विस्फोटक से हमला किया। इस हमले में हमास के आतंकवादी भी मारे गए हैं।

IDF ने कहा कि सुरंग में बिजली और पानी के बुनियादी ढांचे, रसोई, शौचालय और रहने के लिए क्वार्टर बनाए गए थे। इसका उपयोग हमास के वरिष्ठ लोगों के साथ-साथ आतंकवादी समूह के खान यूनिस ब्रिगेड के सदस्यों द्वारा किया गया था। गौरतलब है कि  खान यूनिस गाजा का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इसे हमास नेता याह्या सिनवार का गढ़ माना जाता है।

गाजा का बड़ा हिस्सा मलबे में तब्दील

बीते दो दिनों में उत्तरी गाजा के उन इलाकों में कई हवाई हमले हुए हैं, जिसके बारे में इस्राइली सेना ने कहा था कि उन्हें कुछ हफ्ते पहले हमास से काफी हद तक मुक्त करा लिया गया था। गाजा में इस्राइली सैनिकों के हमले के बाद से शहर का बड़ा हिस्सा मलबे में तब्दील हो गया है। वहीं, कई लाख फलस्तीनी अब भी सहायता से वंचित हैं। वे अकाल जैसी स्थितियों का सामना कर रहे हैं क्योंकि उन्हें और उनके परिवार को दिन में एक ही बार खाना नसीब हो पा रहा है।

हो रही हैं हमास के साथ युद्धविराम की नई कोशिशें

इस्राइल और हमास के बीच जारी जंग जल्द ही थम सकती है। पूर्व सैन्य प्रमुख और रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने इसके संकेत दिए हैं। उन्होंने बुधवार को कहा कि इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम समझौते पर पहुंचने की नई कोशिशें चल रही हैं। इन कोशिशों के परिणाम स्वरूप गाजा में युद्ध रुक सकता है। गौरतलब है कि एक सप्ताह पहले युद्ध विराम वार्ता के थमने के बाद इस्राइल ने पहली बार इस तरह का संकेत दिया है।

हालांकि पूर्व सैन्य प्रमुख और रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने यह भी कहा कि जब तक हमास गाजा में शेष इस्राइली बंधकों को रिहा करने के लिए सहमत नहीं होता तब तक यह जंग चलती रहेगी। इस दौरान उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि इस्राइल आगामी रमजान महीने के दौरान भीड़भाड़ वाले दक्षिणी शहर राफा पर जमीनी हमला करेगा।

Back to top button