‘चौकीदार चोर है’ जैसा साबित होगा ‘मोदी का परिवार’? लालू ने बीजेपी को दे दिया बड़ा हथियार  

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होना बाकी है, लेकिन राजनीतिक माहौल एक तरह से 2019 के लोकसभा चुनाव की तरह का बनता दिख रहा है। तब कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए ‘चौकीदार चोर है’ कहना शुरू किया तो इसका जवाब देने के लिए बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ की मुहिम शुरू की। अब उसी तरह ‘मोदी का परिवार’ मुहिम चलाई जा रही है।

लालू ने परिवार के बहाने बोला था मोदी पर हमला

I.N.D.I. गठबंधन में शामिल RJD नेता लालू यादव ने पटना में एक रैली में कहा था कि अगर नरेंद्र मोदी के पास अपना परिवार नहीं है तो हम क्या कर सकते हैं। तेलंगाना में एक रैली में मोदी ने इसका जवाब देते हुए कहा कि मैं इनके परिवारवाद पर सवाल उठाता हूं तो इन लोगों ने अब बोलना शुरू कर दिया है कि मोदी का कोई परिवार नहीं है। मैं इनसे कहना चाहता हूं कि 140 करोड़ देशवासी ही मेरा परिवार है, जिनका कोई नहीं वो भी मोदी के हैं और मोदी उनके है। मेरा भारत-मेरा परिवार है।

इसके बाद बीजेपी ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर ‘मोदी का परिवार’ की मुहिम चला दी। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित बीजेपी के सभी मंत्री, मुख्यमंत्रियों और नेताओं सहित कार्यकर्ताओं ने अपने X प्रोफाइल पर नाम के आगे ‘मोदी का परिवार’ जोड़ दिया।

पूरा देश उनका परिवार है…

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि लालू प्रसाद ने I.N.D.I.A. के नेताओं की मौजूदगी में ओछी टिप्पणी की है, यह दुखद और पीड़ादायक है। त्रिवेदी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के लिए पूरा देश उनका परिवार है। उन्होंने पिछले 10 साल में कभी छुट्टी नहीं ली। वह दीपावली भी सीमा पर जवानों के साथ मनाते हैं। उन्होंने कहा कि देश ज्यों-ज्यों लोकसभा चुनाव की तरफ बढ़ रहा है, वैसे-वैसे बेचैन और परेशान विपक्ष की मोहब्बत की दुकान से एक के बाद एक नए जहर बुझे सामान निकल कर सामने आ रहे हैं।

सुधांशु त्रिवेदी ने लालू प्रसाद यादव पर पलटवार करते हुए उन्हें राम मंदिर आंदोलन के वक्त हिंदू धर्म को लेकर उनके बयान की याद दिलाई। उन्होंने कहा कि सनातन धर्म का विरोध करने वाले आज हिंदू होने का सर्टिफिकेट मांग रहे हैं। दरअसल, पटना की रैली में लालू प्रसाद ने ये भी कहा था कि मोदी सच्चे हिंदू भी नहीं हैं। हिंदू परंपरा में बेटे को अपने माता-पिता के निधन पर अपना सिर और दाढ़ी मुंडवानी चाहिए। जब मोदी की मां की मृत्यु हुई तो उन्होंने ऐसा नहीं किया।

वहीं, बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुग ने कहा कि I.N.D.I. गठबंधन के नेता प्रधानमंत्री मोदी की जनकल्याणकारी नीति और नीयत से बुरी तरह बौखलाए हुए हैं। पीएम मोदी देश की जनता को अपना परिवार मानते हैं। देश की जनता भी उन्हें अपना मानती है। इसलिए बार-बार भारी बहुमत से उन्हें चुनती है।

‘चौकीदार चोर है’ की तरह साबित होगा लालू का बयान?

चुनावों में विपक्षियों के बयान को बीजेपी ऐसा मुद्दा बना लेती है, जिससे खुद विपक्षी नेता घिरते नजर आते हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में रफाल की डील को लेकर जब राहुल गांधी ने ‘चौकीदार चोर है’ कहा तो बीजेपी ने ‘मैं भी चौकीदार’ की ऐसी मुहिम चलाई कि वह विपक्ष पर ही भारी पड़ी। लालू के बयान के बाद अब ‘मोदी का परिवार’ मुहिम को बीजेपी उसी तरह फोकस कर रही है।

बीजेपी नेताओं के मुताबिक, यह पूरी मुहिम चुनाव प्रचार के दौरान भी दिखाई देगी। यह अभियान चुनाव तक जारी रहेगा। बीजेपी कांग्रेस सहित विपक्षी गठबंधन पर परिवारवाद को लेकर निशाना साधती रही है।

हाल ही में हुए बीजेपी के राष्ट्रीय अधिवेशन में भी गृहमंत्री अमित शाह ने परिवारवाद को लेकर विपक्ष पर खूब तंज कसा था। लोकसभा के आखिरी सत्र में प्रधानमंत्री मोदी ने परिवारवाद क्या है, इसकी पूरी परिभाषा ही दे डाली थी। अब जब लालू यादव का पीएम को लेकर बयान आया तो बीजेपी परिवारवाद पर और हमलावर हुई है।

Back to top button