USA: प्राइमरी इलेक्शन में आठ राज्यों में जीते ट्रंप, नवंबर में बाइडन से मुकाबला तय

वॉशिंगटन। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सुपर ट्यूसडे प्राइमरी इलेक्शन में जोरदार जीत से शुरुआत की है। अभी तक आए नतीजों में ट्रंप आठ राज्यों में जीत दर्ज कर चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ट्रंप की लोकप्रियता को देखते हुए वे सुपर ट्यूसडे को हुए 15 राज्यों में हुए प्राइमरी चुनाव में क्लीन स्वीप कर सकते हैं। इसके साथ ही निक्की हेली राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो सकती हैं। 

इन राज्यों में जीते ट्रंप

अमेरिकी मीडिया के अनुसार, ट्रंप ने अलबामा, अरकंसास, मेन, नॉर्थ कैरोलाइना, ओकलाहामा, टेनेसी, टेक्सास और वर्जीनिया में जीत दर्ज कर चुके हैं। अपनी जीत पर ट्रंप ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्रुथ पर मतदाताओं को धन्यवाद भी कहा है। डोनाल्ड ट्रंप प्राइमरी इलेक्शन में 65 पॉइंट पाकर सबसे आगे चल रहे हैं। राष्ट्रपति जो बाइडन भी ट्रंप से दो पॉइंट पीछे हैं। माना जा रहा है कि नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन का सामना डोनाल्ड ट्रंप से होना लगभग तय है।

राष्ट्रपति पद की दावेदारी में ट्रंप की जीत लगभग तय

सुपर ट्यूसडे यानी 5 मार्च को अमेरिका के 15 राज्यों में एक साथ रिपब्लिकन प्राइमरी चुनाव हुए। जिन राज्यों में मंगलवार को चुनाव हुए उनमें कैलिफोर्निया, टेक्सास, नॉर्थ कैरोलाइना, टेनेसी, अलबामा, वर्जीनिया, ओकलाहामा, अरकंसास, मैसाच्युसेट्स, उटा, मिनेसोटा, कोलोराडो, मेन और वेर्मोन्ट शामिल हैं।

अमेरिका में राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के लिए 1215 डेलिगेट्स का समर्थन जरूरी होता है। सुपर ट्यूसडे के नतीजों से पहले ही ट्रंप के पास 244 डेलिगेट्स का समर्थन था। अब 15 राज्यों में अगर ट्रंप क्लीन स्वीप करते हैं तो यकीनन ट्रंप राष्ट्रपति पद की दावेदारी जीतने के करीब आ जाएंगे।

निक्की हेली की मुश्किलें बढ़ीं

निक्की हेली ने बीते शनिवार को ही कोलंबिया डिस्ट्रिक्ट के प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की थी और किसी प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज करने वाली वे अमेरिकी इतिहास की पहली रिपब्लिकन महिला हैं। साथ ही भारतीय मूल की भी पहली महिला हैं, जिन्होंने प्राइमरी चुनाव में जीत दर्ज की। हालांकि सुपर ट्यूसडे के नतीजों से लग रहा है कि निक्की हेली राष्ट्रपति पद की रेस से बाहर हो सकती हैं क्योंकि वे ट्रंप से काफी पिछड़ गई हैं।

Back to top button