ED की याचिका पर CM केजरीवाल को कोर्ट का समन, 16 मार्च को पेश होने का आदेश

नई दिल्ली प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच में बार-बार समन का पालन न करने पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के खिलाफ एक नई शिकायत दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में दी। कोर्ट ने समन का पालन नहीं करने के लिए ईडी की दूसरी शिकायत पर केजरीवाल को नया समन जारी करते हुए 16 मार्च को पेश होने को कहा है। ED ने पहले भी केजरीवाल के खिलाफ समन के का पालन न करने पर कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। शिकायत भी दर्ज हुई थी।

ईडी ने कोर्ट में कहा कि आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक ने चार से आठ समन का पालन नहीं किया है। जिसके बाद एसीएमएम दिव्या मल्होत्रा ने ईडी की शिकायत को सूचीबद्ध कर लिया और सात मार्च को सुनवाई के लिए तारीख निर्धारित की थी।

केजरीवाल के खिलाफ आठ समन हो चुके हैं जारी

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर भी आरोप लगे हैं और इसी मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने समन जारी किया है। इससे पहले 22 फरवरी को भी ईडी ने केजरीवाल को पूछताछ के लिए समन भेजा था। लेकिन केजरीवाल सातवें समन पर भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए थे।  इससे पहले बीती साल 2 नवंबर, 21 दिसंबर और इस साल 3 जनवरी, 18 जनवरी, 2 फरवरी, 14 फरवरी और 22 फरवरी और 3 मार्च को ईडी केजरीवाल को पूछताछ के लिए समन जारी कर चुकी थी।

जानें क्या है मामला

आरोप है कि दिल्ली सरकार ने 2021-22 के लिए एक्साइज नीति के तहत जिन शराब व्यापारियों को लाइसेंस जारी किए थे, उन्होंने इसके लिए रिश्वत दी थी और साथ ही मनपसंद शराब व्यापारियों को ही लाइसेंस जारी किए गए। हालांकि आम आदमी पार्टी ने इन आरोपों से इनकार किया। दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने गड़बड़ी के चलते शराब नीति को रद्द कर दिया था और सीबीआई जांच की सिफारिश की थी। ईडी ने भी मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में मामला दर्ज किया था।

Back to top button