होली पर ज्यादा खाने से हो सकती हैं समस्याएं, इन टिप्स से बॉडी को करें डिटॉक्स

नई दिल्ली। होली का त्योहार अपने साथ कई खुशियां भी लेकर आता है। इस त्योहार के मौके पर लोग रंग और गुलाल से एक-दूसरे को रंगते है, गुजिया खाते हैं, ठंडाई पीते हैं और खूब मस्ती करते हैं। होली पर घर पर कई तरह के पकवान भी बनते हैं, जो इतने स्वादिष्ट होते हैं कि इन्हें खाने से खुद को रोकना काफी मुश्किल हो सकता है।

गुजिया, दही भल्ले, मालपुआ जैसे कई स्वादिष्ट व्यंजन बनते हैं, जो होली का आनंद दोगुना कर देते हैं, लेकिन इतना तला-भुना खाने की वजह से कई बार ब्लोटिंग और एसिडिटी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

त्योहार के मौके पर बनने वाले पकवानों में काफी मात्रा में चीनी, तेल और मसाले होते हैं, जो सेहत से जुड़ी दूसरी परेशानियों का कारण भी बन सकते हैं। इतना हैवी खाना खाने की वजह से काफी आलस जैसा भी महसूस होता है। इसलिए जरूरी है कि होली मनाने के बाद अपनी बॉडी को अच्छी तरह डिटॉक्स करें। होली के बाद बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए हम कुछ टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से बॉडी डिटॉक्स करने में मदद मिल सकती है।

खूब पानी पीएं

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीएं। इसलिए होली का आनंद लेते समय पानी पीना न भूलें। पानी आपके शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही, हाइड्रेटेड रहने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर काम करता है, जिससे अपच जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

नारियल पानी पीएं

होली के बाद फ्रेश महसूस करने के लिए कॉफी पीने के बदले नारियल पानी पीएं। यह शरीर को डिटॉक्स करने के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस होते हैं और थकान भी दूर होगी।

ग्रीन टी पीएं

होली के बाद बॉडी डिटॉक्स करने के लिए ग्रीन टी पीना काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल और इंफ्लेमेशन कम करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा, यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में भी मदद करते हैं।

नींबू पानी पीएं

ज्यादा तला-भुना खाने की वजह से अपच की समस्या हो सकती है। ऐसे में एसिडिटी और ब्लोटिंग काफी आम परेशानियां हैं। इनसे राहत दिलाने में नींबू पानी काफी मददगार हो सकता है। इसलिए सुबह के समय नींबू पानी पीएं। इससे शरीर हाइड्रेटेड भी रहेगी और आप काफी अच्छा महसूस करेंगे।

फाइबर से भरपूर खाना खाएं

होली पर बने मीठे पकवान की वजह से ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है। इस कारण काफी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए अपनी डाइट में फाइबर से भरपूर फूड आइटम्स को शामिल करें। ये ब्लड शुगर कंट्रोल करने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल कम करने में भी मदद करेंगे। फाइबर बार-बार खाने की क्रेविंग होने से भी रोकता है और पेट को लंबे समय तक भरा हुआ रखता है।

खाने का पोर्शन तय करें

होली के बाद एक बार में ज्यादा खाना खाने से बचें। इसके बदले आप चाहें, तो छोटे-छोटे मील प्लान कर सकते हैं। इससे ब्लोटिंग की समस्या नहीं होगी और खाना भी बेहतर तरीके से पचेगा।

डिस्क्लेमर: उपरोक्त जानकारी के पूर्णतया सटीक होने का हमारा दावा नही है. अपनाने से पूर्व संबंधित विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें.

Back to top button