बाइडन के दबाव में झुके नेतन्याहू, गाजा के लोगों लिए खोलेंगे इरेज क्रॉसिंग

यरुशलम। हमास और इस्राइल के बीच कई माह से जंग जारी है। इस युद्ध को रुकवाने के लिए हर कोई कोशिश कर रहा है, लेकिन फिर भी जंग थमने का नाम नहीं ले रही है। इस बीच गाजा की हालत बिगड़ती जा रही है। यहां मानवीय सहायता पहुंचाने के सभी रास्ते धीरे-धीरे इस्राइल ने लगभग बंद कर दिए हैं। कुछ मुल्क गाजा में एयरड्रॉप कर मदद सामग्री पहुंचा रहे हैं। हालांकि, अब गाजा के लोगों के लिए अच्छी खबर सामने आई है।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार को एक-दूसरे से फोन पर बातचीत की। इस दौरान गाजा के हालात पर चर्चा की गई। फोन पर बात करने के कुछ ही घंटों बाद गाजा के लोगों के लिए एक राहत की खबर सामने आई। दरअसल, इस्राइली अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि गाजा में अधिक मानवीय सहायता के लिए एरेज सीमा क्रॉसिंग को फिर से खोलने की मंजूरी दे दी है।

इसे खोलने की भी अनुमति

इस्राइली अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि गाजा में अधिक मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए इरेज सीमा फिर से खोली जाएगी। इसके अलावा, इस्राइल के बंदरगाह अशदोद को भी खोलने की मंजूरी दी गई है। बता दें, इरेज क्रॉसिंग बॉर्डर को बीट हनौन के नाम से भी जाना जाता है। यह इस्राइल और उत्तरी गाजा पट्टी के बीच सीमा पर है।

सात अक्तूबर को हमास ने किया था हमला

बता दें, इस्राइल और हमास के बीच युद्ध लगातार जारी है। हर तरफ चीख-पुकार मची हुई है। सात अक्तूबर से लेकर अब तक 30 हजार से अधिक लोगों की इस संघर्ष में मौत हो चुकी है। वहीं, हमास के बाद इस्राइली सेना भी कार्रवाई करते हुए बिना रुके हमले कर रही है। इस्राइल ने गाजा में जमीन, हवाई, समुद्र समेत सभी यात्राओं पर प्रतिबंध लगा दिया था। पहले लोगों की आवाजाही के लिए इरेज और माल के लिए केरेम शालोम बॉर्डर थे।

कल हुई थी अमेरिका-इस्राइल के बीच बातचीत

इस्राइल का नया फैसला बाइडन और नेतन्याहू के बीच फोन पर बातचीत के कुछ घंटों बाद आया है। व्हाइट हाउस के अनुसार, जो बाइडन ने मारे जा रहे इंसानों के लिए ठोस कदमों की घोषणा करने और लागू करने के लिए कहा है।

बाइडन ने बातचीत के दौरान इस बात पर जोर दिया था कि मानवीय स्थिति को सुधारने और निर्दोष नागरिकों की रक्षा के लिए तत्काल युद्धविराम आवश्यक है। उन्होंने नेतन्याहू से बंधकों को घर लाने के लिए बिना किसी देरी के एक समझौते को समाप्त करने का आग्रह किया।

Back to top button