अब तक का सबसे लंबा सूर्य ग्रहण आज, NASA ने की खास तैयारी; जानें टाइमिंग

नई दिल्ली। साल 2024 का पहला सूर्य ग्रहण आज 8 अप्रैल को लगने जा रहा है। यह पूर्ण सूर्यग्रहण होगा और सबसे लंबी अवधि का होगा। इस खगोलीय घटना के दौरान नासा एक खास प्रयोग भी करने जा रहा है।

सूर्य ग्रहण की टाइमिंग

सूर्य ग्रहण आज 8 अप्रैल को रात 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा और इसका समापन 9 अप्रैल को तड़के 2 बजकर 22 मिनट पर होगा। इस कारण इस बार सूर्य ग्रहण की अवधि 5 घंटे 10 मिनट की होगी। इस दौरान 4 मिनट और 11 सेकंड के लिए आसमान में पूरा अंधेरा छा जाएगा।

कहां कहां दिखाई देगा सूर्य ग्रहण?

सूर्यग्रहण मैक्सिको, उत्तरी अमेरिका, कनाडा, जमैका, आयरलैंड, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र, क्यूबा, डोमिनिका, कोस्टा रिका, पश्चिमी यूरोप, फ्रेंच पोलिनेशिया, पेसिफिक, अटलांटिक और आर्कटिक में दिखेगा। सबसे पहले ग्रहण को मैक्सिको के Mazatian शहर में देखा जाएगा।

क्या आज भारत में सूर्य ग्रहण दिखेगा?

यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा, यही कारण है कि यहा सूतक काल भी नहीं लगेगा। हालांकि, आप दान कर सकते हैं, जिससे पुण्य की प्राप्ति होगी।

क्या करने जा रहा NASA? 

नासा के वैज्ञानिक आज एक खास प्रयोग करने जा रहे हैं। दरअसल, नासा की एक टीम आज सूर्य ग्रहण को देखते हुए तीन रॉकेट छोड़ने जा रही है। एक रॉकेट ग्रहण से पहले छोड़ा जाएगा, जबकि दूसरा सूर्य ग्रहण के दौरान छोड़ा जाएगा। वहीं, तीसरा रॉकेट ग्रहण के समाप्त होने के 45 मिनट बाद छोड़ा जाएगा। नासा इस प्रयोग से तीनों समय पर मौसम में बदलाव को रिकॉर्ड करना चाहता है।

Back to top button