दिल्ली सीएम केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार बर्खास्त, जानें कारण

नई दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निजी सचिव बिभव कुमार को बर्खास्त करने का आदेश जारी किया गया है। दिल्ली के विजिलेंस विभाग के स्पेशल सेक्रेट्री राजशेखर की तरफ से ये आदेश जारी हुआ है। इस आदेश में कहा गया कि बिभव कुमार पर 2007 में  पब्लिक सर्वेंट को उसकी ड्यूटी करने से रोकने और धमकाने के आरोप में FIR दर्ज हुई थी।

इसका हवाला देते हुए बिभव कुमार की निजी सचिव के तौर पर नियुक्ति को अवैध घोषित किया गया और तुरंत प्रभाव से उनकी सेवाएं समाप्त करने का आदेश जारी किया. विभाग ने कहा है कि उनकी नियुक्ति नियमानुरूप नहीं थी। बिभव कुमार के खिलाफ उत्तर प्रदेश के नोएडा में एक सरकारी अधिकारी को उसके कामकाज से रोकने और नुकसान पहुँचाने का मामला दर्ज है।

विजिलेंस विभाग ने कहा है कि किसी भी ऐसे सरकारी कर्मचारी को काम नहीं करने दिया जा सकता, जिसके विरुद्ध एक आपराधिक मामला चल रहा हो। विजिलेंस विभाग के आदेश में कहा गया कि बिभव कुमार की नियुक्ति के लिए पहले से मौजूद नियम और कानूनों का सही से पालन नहीं हुआ, ऐसे में उनकी नियुक्ति निष्प्रभावी हो जाती है।

विशेष सचिव YVVJ राजशेखर ने कहा कि कुमार की नियुक्ति खत्म कर दी गई क्योंकि यह सिविल सेवा नियमों के विरुद्ध की गई थी। बताया गया है कि बिभव कुमार को जिस आपराधिक मामले के चलते हटाया गया है, वह उनके विरुद्ध 2007 में दर्ज किया गया था। यह एक सरकारी कर्मचारी को उसके कर्तव्य से रोकने और उसे धमकाने से जुड़ा हुआ मामला है।

इस मामले पर बिभव कुमार को पहले भी नोटिस मिल चुकी थी। नवम्बर, 2023 में विजिलेंस विभाग ने बिभव कुमार को एक कारण बताओ नोटिस जारी किया था। इसमें कहा गया था कि बिभव कुमार इस बात का जवाब देना होगा कि उन्हें पद से क्यों ना हटाया जाए?

कब हुई थी नियुक्ति

बिभव कुमार को 2015 में CM केजरीवाल के निजी सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था और 2020 में उनकी नियुक्ति दोबारा की गई थी। कुमार से 8 अप्रैल, 2024 को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में पूछताछ की थी। ED का कहना था कि वह शराब घोटाला से सम्बंधित कुछ दस्तावेजों के विषय में जानकारी चाहती है। अब उन्हें उनके पद से हटा दिया गया है।

Back to top button