रोजाना शेविंग के चलते स्किन हो गई है ड्राई, तो इन Tips से दूर करें समस्या

नई दिल्ली। भले ही इन दिनों बियर्ड लुक ट्रेंड में हो, लेकिन कुछ पुरुषों को अभी भी क्लीन शेव लुक ही पसंद है। जिसके लिए रोजाना शेविंग करनी पड़ती है। अगर आप भी उनमें से हैं जो रोजाना शेव करते हैं और इसकी वजह से आपकी स्किन ड्राई होती जा रही है, तो यहां दिए गए टिप्स ट्राई करें।

Men Skincare Tips

शेविंग के बाद थोड़ा- सा एलोवेरा जेल चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। एलोवेरा में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व रैशेज और जलन की समस्या से राहत दिलाने में बेहद असरदार है।

त्वचा पर अगर खुजली और जलन महसूस हो रही है, तो ठंडे पानी में टी बैग भिगोकर चेहरे को धोएं।

शेविंग के दौरान अगर स्किन कहीं से कट या छील जाए, तो आधे कप पानी में थोड़ी सी मात्रा में हल्दी मिलाएं। कॉटन की मदद से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं।

केला स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाता है, तो शेविंग के बाद पके केले को मैश करके इससे भी चेहरे की मसाज करने से फायदा मिलता है।

शहद में कुछ बूंद गुलाबजल की मिलाएं और इससे चेहरे की मसाज करें। 10 मिनट बाद धो लें।

शेविंग के बाद जलन महसूस हो, तो चेहरे पर नारियल तेल से मसाज करें। नारियल तेल में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो स्किन को मॉश्चराइज्ड रखते हैं।

खुजली, जलन और रैशेज से राहत दिलाने में वैसे बर्फ लगाना भी फायदेमंद होता है।

शेविंग के बाद पिंपल्स निकलने से परेशान हैं, तो पानी में फिटकरी डुबोकर उसे लगाएं।

रेजर लगने से अगर स्किन कट गई है, तो कच्चे पपीते से मसाज करें।

शेविंग के बाद दो चम्मच खीरे के रस में चौथाई टीस्पून बेसन और दो बूंद बादाम तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। स्किन सॉफ्ट और मुलायम होगी।

शेविंग के बाद कैलामाइन लोशन लगाने से रैशेज की समस्या से राहत मिलती है।

कुछ जरूरी बातें

शेविंग से पहले तौलिए को गुनगुने पानी में भिगोकर 30 सेकंड तक चेहरे पर रखें। इससे चेहरे के बाल सॉफ्ट होंगे और पोर्स खुल जाएंगे।

शेव करने के बाद स्किन ड्राई हो जाती है इसलिए मॉयश्चराइजर या ऑफ्टर शेव लोशन जरूर इस्तेमाल करें।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह सिर्फ सामान्य सूचना के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में न लें। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Back to top button