आज हनुमान जन्मोत्सव पर ग्रहों का शुभ संयोग, मंदिरों में लगा भक्तों का तांता

नई दिल्ली। आज मंगलवार 23 अप्रैल को रामभक्त भगवान हनुमान का जन्मोत्सव है। हनुमान जी का जन्मोत्सव हर साल चैत्र शुक्ल की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार बजरंगबली का प्रागट्य चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि,मंगलवार और चित्रा नक्षत्र में हुआ था।

बना ग्रहों का दुर्लभ संयोग

आज हनुमान जयंती पर ग्रहों का दुर्लभ संयोग बना हुआ है। आज मंगलवार है और पूर्णिमा तिथि सूर्योदय के साथ ही शुरू हो गई है। आज सिद्धि, पारिजात, पर्वत और अधियोग का संयोग बना हुआ। इन चार शुभ योग के कारण हनुमान जी की पूजा बहुत ही शुभफलदायी हो गई है। आज मंगलवार होने के साथ-साथ रवि योग, चित्रा नक्षत्र का संयोग भी है।

इसके अलावा ग्रहों का संयोग भी दुर्लभ रूप से बना हुआ है। मीन राशि जो कि गुरु ग्रह की राशि है, इसमें कई ग्रहों की युति बनी हुई है। मीन राशि में पंचग्रही योग का संयोग है।

इसके अलावा मेष राशि में बुध और सूर्य की युति से बुधादित्य योग, मंगल के उच्च राशि मीन में होने से मालव्य योग भी बना है। इतने सारे शुभ योग में हनुमान जयंती पर भगवान हनुमान की पूजा करने पर विशेष फलदायी रहेगा।

राजधानी दिल्ली में हनुमान चालीसा और सुंदरकांड पाठ का आयोजन

राजधानी दिल्ली के मंदिरों में सुबह भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी। हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर कनॉट प्लेस स्थित हनुमान मंदिर में बड़ी संख्या में श्रद्धालु इकट्ठा हुए। श्रद्धालुओं ने हनुमान जी की पूजा अर्चना की। इस मौके पर बजरंगबली के जयकारों से मंदिर गूंज उठा।

हिंदू नववर्ष के बाद अब हनुमान जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में भाजपा जगह-जगह कार्यक्रम का आयोजन करेगी। भाजपा ने मंगलवार को एक साथ ढाई सौ से अधिक मंडलों व बूथ पर हनुमान चालीसा का पाठ कराने का निर्णय लिया है।

हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर राजधानी में हनुमान चालीसा, सुंदरकांड, प्रभात फेरियां, शोभायात्राएं और इसी प्रकार के अनेक कार्यक्रमों आयोजित किए जाएंगे।

Back to top button