HBD Sachin: सचिन तेंदुलकर के ये 5 अद्भुत रिकॉर्ड, जिसे शायद ही कोई क्रिकेटर तोड़ पाए

नई दिल्ली। ‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाले भारत रत्न सचिन तेंदुलकर का आज जन्मदिन है। 24 अप्रैल, 1973 को जन्मे सचिन तेंदुलकर आज 51 साल के हो गए।

कहते हैं कि रिकॉर्ड बनता ही टूटने के लिए है, लेकिन सचिन के नाम कुछ ऐसे रिकॉर्ड दर्ज हैं, जिन्हें शायद ही कोई तोड़ सके। यह कहने की कई वजहें भी हैं। जो रिकॉर्ड सचिन ने बना दिए वो शायद ही कोई एक खिलाड़ी कभी बना सके।

आइए जानते हैं सचिन के 5 ऐसे रिकॉर्ड के बारे में, जिनका टूटना लगभग नामुमकिन है-

100 अंतरराष्ट्रीय शतक

सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतकों के शतक यानि 100 शतकों के साथ अपना करियर समाप्त किया। ये एक ऐसा रिकॉर्ड है, जो शायद ही कोई बल्लेबाज तोड़ पाए। सचिन के नाम 664 इंटरनेशनल मैचों में 100 शतक हैं, जबकि दूसरे नंबर पर विराट कोहली 20 शतक पीछे हैं।

24 साल तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने वाले सचिन ने टेस्ट में 51 और वनडे में 49 शतक लगाए। कोहली को अगर यह रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें 21 शतक और लगाने होंगे, जो फिलहाल संभव नहीं दिख रहा है।

सर्वाधिक टेस्ट रन

सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट क्रिकेट में 15921 रन बनाए। कोई अन्य बल्लेबाज 14000 टेस्ट रन भी नहीं बना पाया है। सचिन ने अपने 15921 रन में 53.78 की औसत से रन बनाए। इस दौरान टेस्ट क्रिकेट के तमाम अद्भुत रिकॉर्ड उनके नाम दर्ज हुए।

सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेले

सचिन तेंदुलकर ने 16 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया और 40 साल की उम्र तक खेलते रहे। अपने लंबे करियर के दौरान उन्होंने 200 टेस्ट मैच खेले। यह उन रिकॉर्ड्स में से एक है, जिसके टूटने की उम्मीद नहीं है।

सबसे ज्यादा वनडे मैच खेले

टेस्ट की तरह सचिन तेंदुलकर के नाम सबसे अधिक वनडे खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। उन्होंने 463 वनडे खेलने के बाद संन्यास ले लिया। उनके बाद महेला जयवर्धने हैं, जिन्होंने 448 वनडे मैच खेले हैं। तेंदुलकर ने अपना आखिरी वनडे 2012 में खेला था।

सर्वाधिक वनडे रन

टेस्ट क्रिकेट की तरह वनडे क्रिकेट में भी सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। मास्टर ब्लास्टर ने अपने वनडे करियर का समापन 44.83 की औसत से 18426 रनों के साथ किया। वह वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले पहले पुरुष बल्लेबाज थे।

Back to top button