हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजरायल ने दागे कई रॉकेट, 40 आतंकी ठिकानों को किया तबाह

तेल अवीव। ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह के हमले के बाद इजरायल ने उसपर कई रॉकेट अटैक किए हैं। तोपखानों से दक्षिणी लेबनान के एक क्षेत्र पर बमबारी की जा रही है। इन रॉकेटों ने कई घरों को क्षतिग्रस्त कर दिया। इसमें कितना नुकसान हुआ ये सामने नहीं आया।

40 आतंकी ठिकानों पर हमला 

इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने बताया कि बुधवार दोपहर को उसने लेबनान में आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह के लगभग 40 ठिकानों पर हमला कर तबाह कर दिया। हमले दक्षिणी लेबनान के आयता राख शब क्षेत्र में किए गए थे और इसमें इजराइल वायु सेना के लड़ाकू जेट और आईडीएफ तोपखाने दोनों का इस्तेमाल किया गया था।

इन्हें बनाया गया निशाना

IDF के अनुसार, उन्होंने हिजबुल्लाह के भंडारण सुविधाएं, हथियार और आतंकवादी बुनियादी ढांचे और क्षेत्र में संगठन द्वारा उपयोग किए जाने वाले अन्य क्षेत्रों पर ये हमले किए हैं। यह सीमा क्षेत्र में हिजबुल्लाह के बुनियादी ढांचे को नष्ट करने का प्रयास था।

इजरायल पर अंधाधुंध रॉकेट लॉन्च कर रहा हिजबुल्लाह

बता दें हिजबुल्लाह आतंकवादी कार्यों के लिए आयता राख शब क्षेत्र का व्यापक उपयोग करता है और उसने इस क्षेत्र में संगठन के दर्जनों आतंकवादी साधन और बुनियादी ढांचे बना रखे हैं, जिनका लक्ष्य इजरायल है। गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से हिजबुल्लाह इजरायल में नागरिक ठिकानों पर अंधाधुंध रॉकेट लॉन्च कर रहा है।

कई इजरायलियों ने घर छोड़ा

उधर, इजराइल को चिंता है कि ईरान युद्ध के दौरान किसी भी मुद्रदे पर व्यापक संघर्ष पैदा करने और इजराइल की सेना को विभाजित करने के लिए एक अधिक व्यापक हमला शुरू कर सकता है। युद्ध की शुरुआत के बाद से उत्तरी सीमा क्षेत्र में जारी खतरे के कारण इजराइल के उत्तरी शहरों के हजारों निवासियों को अपने घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Back to top button