ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के बचने की उम्मीद नहीं, हेलीकॉप्टर का मलबा मिला

तेहरान । ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी को खोज रहे बचाव दल को दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर मलबा मिल गया है। हादसे में किसी के भी जिंदा बचने की संभावना नहीं है। तुर्की की समाचार एजेंसी अनादोलू ने ईरानी के सरकारी टीवी के हवाले से ये जानकारी दी है।

दुर्घटनास्थल की जो पहली तस्वीर सामने आई है, उसमें हेलीकॉप्टर की स्थिति ठीक नहीं लग रही है। हेलीकॉप्टर की जिस जगह पर हार्ड लैंडिंग हुई है, वह पहाड़ी इलाका है। इब्राहिम रईसी का हेलीकॉप्टर रविवार को पूर्वी अजरबैजान प्रांत में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था।

वे अजरबैजान की सीमा पर एक बांध का उद्घाटन करके वापस लौट रहे थे। राष्ट्रपति रईसी के साथ हेलीकॉप्टर में उनके सहयोगी विदेश मंत्री होसैन अमीर अब्दुल्लाहियान भी सवार थे।

इसके पहले राष्ट्रपति रईसी के हेलीकॉप्टर की तलाश के लिए रात पर अभियान चलाया गया था, लेकिन रेस्क्यू टीमें पता लगाने में नाकाम रहीं थीं। सोमवार तड़के तुर्की के ड्रोन ने दुर्घटना वाले संभावित क्षेत्र में एक जलती हुई चीज का पता लगाया था, जिसके बारे में अनुमान लगाया गया था कि यह हेलीकॉप्टर का मलबा हो सकती है।

रेड क्रिसेंट प्रमुख ने की पुष्टि

ड्रोन फुटेज आने के कुछ देर बाद ईरान के रेड क्रिसेंट सोसायटी के प्रमुख ने ईरानी समाचार एजेंसी फार्स न्यूज को फोन पर बताया कि रेस्क्यू टीम को हेलीकॉप्टर मिल गया है और वे उस तरफ बढ़ रहे हैं। रेड क्रिसेंट प्रमुख ने कहा कि अभी हम हेलीकॉप्टर से लगभग दो किलोमीटर की दूरी पर हैं। हेलीकॉप्टर के पास पहुंचकर अधिक जानकारी दी जा सकेगी।

हादसे वाली जगह का सामने आया वीडियो

फार्स न्यूज ने हेलीकॉप्टर हादसे वाली जगह का एक ड्रोन फुटेज जारी किया है, जिसमें देखा जा सकता है कि हेलीकॉप्टर तबाह हो गया है। वीडियो में हेलीकॉप्टर का मलबा एक पहाड़ी पर बिखरा दिखाई दे रहा है।

रेस्क्यू टीमें हादसे वाली जगह पर पहुंचने की कोशिश कर रही हैं। ईरानी रेड क्रिसेंट सोसायटी के प्रमुख ने बताया कि राष्ट्रपति के दुर्घटनाग्रस्त हेलीकॉप्टर में सवार यात्रियों के जिंदा बचे होने को कोई संकेत नहीं था।

Back to top button