‘भगवान के सामने प्रायश्चित करूंगा’, प्रभु जगन्नाथ को लेकर जुबान फिसलने पर संबित पात्रा की सफाई

भुवनेश्वर। भगवान जगन्नाथ को लेकर दिए गए बयान पर भाजपा नेता संबित पात्रा की काफी आलोचना हुई। हालांकि, उन्होंने अब अपने बयान पर सफाई पेश की। भाजपा नेता ने अपने बयान को लेकर माफी मांगी।

उन्होंने कहा कि वह अपनी जुबान फिसलने के लिए माफी मांगते हैं और भगवान जगन्नाथ के नाम पर प्रायश्चित करेंगे। प्रायश्चित के लिए वह उपवास रखेंगे।

संबित पात्रा ने पेश की सफाई

जुबान फिसलने के कारण पुरी लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार संबित पात्रा चर्चा में आ गए थे। उन्होंने एक स्थानीय मीडिया से बात करते हुए कहा, “भगवान जगन्नाथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भक्त हैं। उन्होंने बाद में कहा कि उनकी जबान फिसल गई थी।”

पात्रा ने सोमवार की रात को कहा, “आज मेरा एक बयान चर्चा में है। जब पीएम मोदी पुरी में रोड-शो कर रहे थे, तब मैं मीडिया से बातचीत कर रहा था।

मैंने करीब 15-16 चैनलों से बात की है, जिसमें मैंने कहा कि पीएम मोदी भगवान जगन्नाथ के भक्त हैं। गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान या उससे पहले भी पीएम मोदी अहमदाबाद के जगन्नाथ मंदिर में अक्सर जाया करते थे।”

भाजपा नेता ने आगे कहा, “मैं हर चैनल में यह बात दोहराता हूं। ऐसा हुआ कि गर्मी के मौसम में बहुत सारे लोगों के बीच मुझे जो बोलना था, मैंने उसका उल्टा बोल दिया। मैंने गलती से बोल दिया कि भगवान जगन्नाथ पीएम मोदी के भक्त हैं। ऐसा नहीं हो सकता है।

कोई भी व्यक्ति यह नहीं कह सकता कि भगवान किसी व्यक्ति के भक्त हैं। मैं मानता हूं कि मेरे बयान से कुछ लोगों की भावनाएं आहत हुई हैं। अनजाने में गलती होने पर भगवान भी माफ कर देते हैं।”

उन्होंने सफाई पेश करते हुए कहा, “क्योंकि प्रभु जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं और मैं सैकड़ों और हजारों उड़िया लोगों की तरह एक उत्साही भक्त हूं।

मुझे लगता है कि मुझे मांफी मांगनी चाहिए। मेरे जुबान फिसलने के कारण मैं भगवान के सामने प्रायश्चित करना चाहूंगा। मैं मांफी के लिए उपवास रखूंगा।”

ओडिशा के सीएम ने की निंदा

संबित पात्रा के बयान पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने पलटवार किया था। उन्होंने इसे भगवान का अपमान बताया। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर उन्होंने भाजपा नेता को घेरा।

सीएम पटनायक ने कहा, “प्रभु जगन्नाथ ब्रह्मांड के भगवान हैं। उन्हें मनुष्य का भक्त कहना उनका अपमान है। इससे दुनिया भर के करोड़ों जगन्नाथ भक्तों और उड़िया लोगों की आस्था को ठेस पहुंची है।”

नवीन पटनायक ने आगे कहा, “पुरी से भाजपा उम्मीदवार द्वारा दिए गए बयान की मैं निंदा करता हूं। मैं भाजपा से अपील करता हूं कि वह भगवान को राजनीतिक प्रवचन से ऊपर रखें। इस बयान से ओडिया लोगों की अस्मिता को चोट पहुंची है। इसे ओडिशा के लोग याद रखेंगे।”

बता दें कि सोमवार को पुरी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रोड-शो किया। इस रोड-शो में भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए। पुरी में रोड-शो करने के बाद पीएम मोदी ढेंकनाल पहुंचे, जहां उन्होंने एक रैली को संबोधित किया।

Back to top button