UPI Payment करने पर कट गया पैसा, लेकिन नहीं हुआ ट्रांसफर तो करें यह काम

नई दिल्ली। डिजिटल समय में हर इंटरनेट यूजर को UPI के जरिए पैसे ट्रांसफर करना भाता है। UPI ऐप्स की मदद से सेकेंड्स में पैसे ट्रांसफर हो जाते हैं। हालांकि, कई बार स्लो इंटरनेट कनेक्शन की वजह से पेमेंट बीच में अटक जाती है।

पैसे कट गए लेकिन दूसरे अकाउंट में नहीं हुए ट्रांसफर

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है जब UPI ऐप से पैसे ट्रांसफर करने पर बैंक से अमाउंट डिडक्ट हो गया लेकिन दूसरे के अकाउंट में आया ही नहीं। अगर हां तो ये जानकारी आपके लिए काम की साबित होगी। वहीं, अगर अभी तक ऐसा नहीं हुआ है तो भी ऐसी स्थिति के लिए आगे तैयार रहना चाहिए।

क्या कहता है भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम

दरअसल, भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) की ऑफिशियल वेबसाइट पर इस सवाल का जवाब मिलता है। NPCI द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर आपका ट्रांजेक्शन पेंडिंग शो कर रहा है, लेकिन पैसे डिडक्ट हो गए हैं तो यह ट्रांजेक्शन सक्सेसफुल ही माना जाता है।

NPCI के मुताबिक, अकाउंट से पैसे डिडक्ट होने पर दूसरे अकाउंट में पैसा न पहुंचने की यह स्थिति बेनेफिशरी बैंक एंड से जुड़ी होती है। जिसकी वजह से कुछ डिले हो सकता है।

बैंक से पैसे कट जाएं तो क्या करें

ऐसी स्थिति में UPI पेमेंट करने वाले यूजर को सलाह दी जाती है कि वह कम से कम 48 घंटों तक का इंतजार करे। बैंक अपने डेली सेटलमेंट के साथ इस परेशानी को भी दूर कर देता है। जिसके बाद एक तय समय के बाद पेमेंट रिसीव करने वाले व्यक्ति के अकाउंट में पैसे आ जाते हैं।

Back to top button