‘और सात महीने चल सकती है जंग’, इस्राइल ने कहा- 2024 युद्ध का वर्ष; हमास का विनाश सुनिश्चित

तेल अवीव। इस्राइल हमास के बीच पिछले करीब सात माह से युद्ध जारी है। इस बीच, इस्राइल का कहना है कि यह युद्ध सात महीने और चल सकता है।

इस्राइल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी कि गाजा में युद्ध साल के अंत तक जारी रह सकता है। इस्राइल के युद्ध मंत्रिमंडल ने राफा पर हमले को आगे बढ़ाने पर जोर दिया, जिससे आंतकी समूह हमास का विनाश सुनिश्चित किया जा सके।

इस्राइल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, तजाची हनेग्बी ने कहा कि हमारे युद्ध मंत्रिमंडल ने 2024 को लड़ाई का वर्ष घोषित किया है।

हनेग्बी ने कहा कि मई 2024 का पांचवां महीना हैं। इसका अर्थ है कि हमास की सैन्य और सरकारी क्षमताओं को नष्ट करने के लिए हमें सात और महीने युद्ध करना पड़ सकता है।

बता दें, इस्राइली अधिकारी का बयान ऐसे समय पर आया है, जब मध्य राफा में देखे गए टैंक बुधवार को दक्षिणी गाजा शहर की ओर बढ़ते दिखे। इस्राइल पर बढ़ते वैश्विक दबाव के बावजूद यह कार्रवाई जारी है। 

हमास-इस्राइली नेताओं की गिरफ्तारी की मांग

अतंरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय के मुख्य अभियोजक ने हाल ही में इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सहित इस्राइल और हमास के नेताओं की गिरफ्तारी के लिए वारंट की मांग की।

अभियोजक करीम खान ने कहा कि उनका मानना है कि नेतन्याहू, उनके रक्षा मंत्री योव गैलेंट और तीन हमास नेता- याहया सिनवार, मोहम्मद देइफ और इस्माइल हानियेह गाजा पट्टी और इस्राइल में युद्ध के लिए जिम्मेदार हैं।

सात अक्तूबर से जारी है युद्ध

गौरतलब है कि सात अक्तूबर की सुबह हमास द्वारा करीब 5000 रॉकेट इस्राइली शहरों पर दागे गए थे. जिसके बाद से दोनों पक्षों में युद्ध जारी है।

इस्राइल ने इस हमले को आंतकी हमला करार दिया है। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कमस खाई है कि वह जब तक हमास को पूर्ण रूप से खत्म नहीं कर देते, तब तक वे युद्ध विराम नहीं करेंगे।

गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, इस्राइली हमलों में 35,000 से अधिक फलस्तीनियों की मौत हो गई है। वहीं, 80 हजार से अधिक लोग घायल हैं।

इनमें अधिकांश महिलाएं और बच्चे हैं। 80% आबादी विस्थापित हो गई है और सैकड़ों हजारों लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं।

हमले के यह तीन कारण

हमास ने कहा कि ये यरूशलम में अल-अक्सा मस्जिद को इस्राइल की तरफ से अपवित्र करने का बदला है। इस्राइली पुलिस ने अप्रैल 2023 में अल-अक्सा मस्जिद में ग्रेनेड फेंक इसे अपवित्र किया था। इस्राइली सेना लगातार हमास के ठिकानों पर हमले और अतिक्रमण कर रही है।

इस्राइली सेना हमारी महिलाओं पर हमले कर रही है। हमास के प्रवक्ता गाजी हमाद ने अरब देशों से अपील है कि इस्राइल के साथ अपने सभी रिश्तों को तोड़ दें। इस्राइल एक अच्छा पड़ोसी और शांत देश कभी नहीं हो सकता है।

Back to top button